Beat the Heat: भीषण गर्मी से खुद को कैसे बचाएं

Be Hydrated

जितना हो सके उतना पानी पीएं, कम से कम दिन में तीन लीटर पानी जरूर पीएं. सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास पानी सबसे पहले पियें. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

Drink Juice

गर्मी से बचने के लिए आप टाइम टू टाइम जूस ज़रूर पीयें, इससे आपके बॉडी में फ्लूड की कमी नहीं होगी और आप हमेशा तरोताजा रहेंगे. जूस में आप संतरा, लीची, स्ट्रॉबेरी, और तरबूज का जूस पी सकते है.

Enrich Vitamin A

जैसे-जैसे गर्मी का कहर बढ़ता है वैसे ही लोगों के शरीर में विटामिन का कमी होना शुरू हो जाता है, इससे बचने के लिए आप विटामिंस रिच भोजन अपनी डाइट में शामिल करें. जैसे विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप हरी सब्जियां, पनीर, दूध, गाजर, टमाटर, चुकंदर और फलों का सेवन करें.

Enrich Vitamin B

शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में ज्यादातर मांसाहारी भोजन जैसे अंडा, मीट और मछली का सेवन करें. वहीं जो शाकाहारी लोग है वो दुध, पनीर और दूध से बनने वाले पदार्थों को खाएं साथ ही जमीन के अंदर उगने वाली सब्जियों को भी ज्यादा से ज्यादा खाएं.

Enrich Vitamin C

अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप खट्टे और रसदार फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें, जैसे अंगूर, आंवला, नींबू, संतरा, नारंगी, अमरूद, बेर, सेब, दूध, चुकंदर साथ ही सब्जियों में कटहल, पालक भी जरूर खाएं. वहीं दालों में भी विटामिन सी की मात्रा काफी अच्छी होती है, इसलिए आप इसका भी सेवन करें.

Enrich Vitamin D

शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाने का सबसे अच्छा स्त्रोत सूर्य की किरणों को माना जाता है. इसलिए आप सप्ताह में कम से कम दो बार दस से पंद्रह मिनट सूर्य की रोशनी में अपने खुले शरीर को जरूर रखें इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पुरी हो जाएंगी. विटामिन डी की कमी मोटापा से भी होती है इसलिए अगर किसी को मोटापे के साथ विटामिन डी की कमी है तो वो अपना वजन भी कम करने की कोशिश करें.

Enrich Vitamin E

विटामिन ई हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि ये हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है. इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए हमें सूखे मेवे, बादाम, हरी सब्जियां, अखरोट, पत्तेदार सब्जियां, अंडे और सूरजमुखी के बीज को खाना चाहिए.

Eat Water Rich Fruits

गर्मी में लू और हीट वेव से बचने के लिए आप रसदार फलों का सेवन जरूर करें, ये फल विटामिंस रिच होती है जो भीषण गर्मी में हमारे शरीर को लू और हीट वेव से बचाने में काफी असरदार होती है. आप रसदार फलों में तरबूज, संतरा, खीरा, आम और अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते है.

Use Sunscreen

जब भी आप घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन लगाएं ये न केवल आपके त्वचा को गर्मी और यूवी विकिरण से बचाएगा बल्कि आपके स्किन को खराब होने से भी प्रोटेक्ट करेगा. साथ ही घर से बाहर जाएं तो सुरक्षा के लिए टोपी और छतरी का उपयोग करें.

VIEW ALL

Read Next Story