International Nurses Day 2024: हेल्थकेयर सेक्टर में क्यों जरूरी नर्स? नर्सिंग डे पर जानें Nurses के विचार
Advertisement
trendingNow12245090

International Nurses Day 2024: हेल्थकेयर सेक्टर में क्यों जरूरी नर्स? नर्सिंग डे पर जानें Nurses के विचार

Role of Nurses in Health Sector: कई बार नर्सेज को अपनी नींद, खाने को भूलकर जॉब पर रहना पड़ता है. आज नर्स डे के अवसर पर हम आपको रियल लाइफ नर्स से उनकी जॉब और काम को लेकर विचार जानेंगे और उन्हें किन चैलेंज का सामना करना पड़ता है.

International Nurses Day 2024: हेल्थकेयर सेक्टर में क्यों जरूरी नर्स? नर्सिंग डे पर जानें Nurses के विचार

Important Role of Nurses in Health Sector: आज पूरे देश में इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जा रहा है. हेल्थकेयर सेक्टर में नर्सेज का रोल काफी अहम होता है. इन लोगों की जिंदगी काफी चुनौतीपूर्ण होती है. कई बार नर्सेज को अपनी नींद, खाने को भूलकर जॉब पर रहना पड़ता है. आज नर्स डे के अवसर पर हम आपको रियल लाइफ नर्स से उनकी जॉब और काम को लेकर विचार जानेंगे और उन्हें किन चैलेंज का सामना करना पड़ता है.

फोर्टिस अस्पताल की मेडिकल डायरेक्टर डॉ शानु शर्मा (Dr. Shanu Sharma) और चीफ नर्सिंग ऑफिसर कैप्टन नीलम देशवाल (Capt. Neelam Deshwal) ने बताया कि नर्सिंग को अक्सर एक उभरते हुए पेशे के रूप में पहचाना जाता है. दुनिया भर में अनुमानित 29 मिलियन से ज्यादा नर्सें हैं. पेशंट के बीमारी से उबरने और जल्दी स्वस्थ्य हो कर अस्पताल से डिस्चार्ज होने तक नर्सेज की अहम भूमिका होती है. 

कैसे अलग है नर्सिंग?
नर्सिंग दूसरे स्वास्थ्य से जुड़े कामों से थोड़ी अलग है. नर्स कई तरह की बीमारियों का इलाज और देखभाल कर सकती हैं. ये न सिर्फ बीमार लोगों को ठीक करने में मदद करती हैं, बल्कि लोगों को स्वस्थ रहने के तरीके भी बताती हैं और बीमारी से बचाव के लिए भी काम करती हैं. साथ ही, जो लोग विकलांग हैं या उन्हें शारीरिक या मानसिक बीमारी है, उनकी देखभाल में भी नर्सों का अहम रोल होता है.

खतरे से भरा प्रोफेशन
ज्यादातर नर्सें अस्पताल में बीमार लोगों की देखभाल करती हैं. अस्पताल के काम में शारीरिक मेहनत तो काफी ज़्यादा लगती है. साथ ही, काम के दौरान बैक्टीरिया, वायरस और खतरनाक दवाओं के संपर्क में आने से नर्सों को संक्रमण या बीमारी होने का भी खतरा भी ज्यादा रहता है. इस खतरे को कम करने के लिए साफ-सफाई और सुरक्षा के नियमों का पालन करना बहुत ज़रूरी है.

"अनसंग हीरोज ऑफ ह्यूमैनिटी"
अस्पताल में मरीजों को हर समय देखभाल की ज़रूरत होती है, इसलिए नर्सें अक्सर शिफ्टों में काम करती हैं ताकि चौबीसों घंटे मरीजों का ध्यान रखा जा सके. कई बार नर्सों को रात की शिफ्ट, छुट्टियों या वीकेंड पर भी काम करना पड़ता है. इससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और कभी-कभी शिफ्ट में काम करने की वजह से नींद से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है. इस कारण नर्सेज को "अनसंग हीरोज ऑफ ह्यूमैनिटी" भी कहा जाता है.

Trending news