Constipation: पेट में जलन पैदा करने वाली कब्ज हो सकती है दूर, सुबह पी लें इस सब्जी का जूस
Advertisement
trendingNow12251262

Constipation: पेट में जलन पैदा करने वाली कब्ज हो सकती है दूर, सुबह पी लें इस सब्जी का जूस

Constipation Home Remedies: भारत में काफी लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं क्योंकि वो अपने चटोरेपन की आदतों पर काबू नहीं रख पाते. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डेली यूज की सब्जी का उपयोग करें.

Constipation: पेट में जलन पैदा करने वाली कब्ज हो सकती है दूर, सुबह पी लें इस सब्जी का जूस

Benefits of Drinking Drumstick Juice: हम में से काफी लोग ऐसे हैं जो शादी या पार्टीज में जमकर खाने से गुरेज नहीं करते, लेकिन इसका साइड इफेक्ट अगले दिन नजर आने लगता है, जब पेट में कब्ज और गैस की वजह से उठना-बैठना मुश्किल हो जाए, तो घबराने के बजाए आसान घरेलू उपाय करने चाहिए. ऐसे में एक हेल्दी चीज की मदद से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि वो क्या है

अच्छी सेहत के लिए जरूर पिएं ये जूस

हमारे घरों में सहजन की सब्जी जरूर बनती है, इसे मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. काफी लोग इसे सांभर में मिलाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका जूस आपको जिद्दी कब्ज से राहत दिला सकता है. आइए नजर डालते हैं कि सहजन की फली का जूस पीने से क्या-क्याा स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.
 

fallback

सहजन की फली का जूस पीने के फायदे

1. कब्ज से छुटकारा

कुछ भी उल्टा-पुल्टा खाने की आदत कब्ज को बेवजह दावत देती है. अगर तमाम कोशिशों के बाद भी कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है जो आप घर में ही सहजन की फली का जूस निकाल लें. इस सब्जी में डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो पेट की गंदगी और गैस को पूरी तरह साफ कर देती है.

2. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने की चिंता सताती रहती है, ऐसे में डॉक्टर्स उन्हें हेल्दी फूड्स खाने के सलाह देते हैं. उनके लिए सहजन की फली का जूस किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. ये ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित करने में अहम रोल आदा करता है.

3. हड्डियां होंगी मजबूत

काफी कम लोग जानते हैं कि सहजन का जूस पीने से हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है. मौजूदा दौर के गड़बड़ खान पान और अजीबोगरीब जीवनशैली की वजह से हमारे बोन्स को सही न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते जिसके कारण पूरा शरीर कमजोर होने लगती है. सहजन के जूस में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जिससे कमजोरी और बदन दर्द की परेशानी दूर हो जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news