क्या ट्रेडमिल यूज करना आपके घुटनों के लिए बुरा है? ऑर्थोपेडिक सर्जन ने खोला राज़
Advertisement
trendingNow12252894

क्या ट्रेडमिल यूज करना आपके घुटनों के लिए बुरा है? ऑर्थोपेडिक सर्जन ने खोला राज़

पिछले कुछ दशकों में हमारे आसपास जिम काफी खुल गए हैं, जिससे ट्रेडमिल यूज करने का चलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन क्या ये वर्कआउट मशीन आपके लिए सेफ है?

क्या ट्रेडमिल यूज करना आपके घुटनों के लिए बुरा है? ऑर्थोपेडिक सर्जन ने खोला राज़

Is Treadmill Bad For Your Knees: जब कभी आप मोटापे के शिकार होते हैं, तो फिटनेस हासिल करने के लिए जोरआजमाइज करने लगते हैं. ऐसे में जिम आपका सहारा बन जाता है, जहां अक्सर आप वर्कआउट की शुरुआत ट्रेडमिल से करते हैं. इस मशीन को लेकर कई तरह की बातें की जाती हैं. कुछ लोग करते हैं कि लंबे समय तक ट्रेडमिल पर चलना या दौड़ना अच्छा नहीं है, इससे घुटनों में दर्द की शिकायत होती है, लेकिन ये बात सच है या अफवाह? आइए पता लगाते हैं.

ट्रेडमिल अच्छा है या बुरा?

भारत के मशहूर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vora) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए इसको एक्सप्लेन किया हैं. उन्होंने कहा, "मुझे पता नहीं है कि ट्रेडमिल रनिंग को इतना खराब रिप्युटेशन क्यों मिली है? अगर कंक्रीट के रोड पर दौड़ने और अच्छी क्वालिटी की ट्रेडमिल को कंपेयर करें तो ट्रेडमिल में एब्जॉर्बशन बेल्ट होते हैं जो आपके घुटनों और टखनों पर कम स्ट्रेस डालते हैं. अगर आपको इंजरी की चिंता है तो भी मैं ट्रेडमिल को चुनूंगा, बजाए इसके कि मैं घर के बाहर दौड़ लगाउं"

डॉ. मनन वोहरा ने आगे कहा, अगर आपके पास घास और बीचेज पर दौड़ने का विकल्प है तो ये और भी अच्छा है, इसलिए ट्रेडमिल शेमिंग को बंद किया जाना चाहिए. आप इस मशीन पर दौड़ सकते हैं, फिर घुटने खुद आपका शुक्रिया अदा करेंगे. यानी इस ऑर्थोपेडिक सर्जन  ट्रेडमिल यूज करने से आपके घुटने पर फर्क नहीं है.

 

आखिर ट्रेडमिल अच्छा क्यों है?

1. ट्रेडमिल एक स्मूद  और इवेन सर्फेस देते हैं जो आपके ज्वाइंट्स के लिए अच्छा है.

2. ट्रेडमिल पर आप स्पीड, इनक्लाइन और इंटेंसिटी को कंट्रोल कर सकते हैं जिससे चोट का खतरा कम होता है.

3. कई ट्रेडमिल में कुशन वाले डेक होते हैं जो इम्पैक्ट को एब्जॉर्ब करते हैं, जिससे वो आपके घुटनों के लिए जेंटल बन जाते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news