Foods For Bloating:
Advertisement
trendingNow11418603

Foods For Bloating:

Food To Ease Bloating: अगर आपको पेट फूलन की समस्या बार बार होती है तो आप लेख में बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन करने से आपको ब्लोटिंग की प्रॉब्लम से काफी आराम मिलेगा.

फाइल फोटो

Health Tips: पेट फूलने की समस्या को ब्लोटिंग कहते हैं. जिन लोगों को ब्लोटिंग की प्रॉब्लम होती है वो कुछ भी ढंग से नहीं खा पाते हैं क्योंकि हमेशा उनका पेट भारी-भारी रहता है. ब्लोटिंग होने पर छोटी आंतों में गैस भर जाती है. कई बार पेट फूलने के पीछे गलत खान पान और खराब पाचन होता है. इसके अलवा पेट फूलने के दौरान पेट दर्द, पेट में ऐंठन जैसी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्या से छुटाकारा पाया जा सकता है. आइए इन फूड्स के बारे में जानते हैं.

अदरक
अदरक खाने से ब्लोटिंग की समस्या कम होती है. असल में अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. अदरक में जिंजीबैन एंजाइम पाया जाता है जो ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है.

नींबू
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, सोडियम और पोटैशियम आदि पाया जाता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में नींबू को शामिल करना चाहिए. आप चाहें तो नींबू को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

सौंफ
सौंफ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पेट में गैस नहीं होती है. सौंफ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. सौंफ खाने से आपको ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है.

केला
केला खाना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लोटिंग की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है. आप अगर रोजाना एक केला खाते हैं तो अपच और गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. केला का सेवन दिन में किसी भी समय किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news