CUET 2024 Exam: कानपुर में पेपर लीक! दिल्ली में एग्जाम पोस्टपोन... इस बार NTA से कहां हो रही चूक?
Advertisement
trendingNow12251961

CUET 2024 Exam: कानपुर में पेपर लीक! दिल्ली में एग्जाम पोस्टपोन... इस बार NTA से कहां हो रही चूक?

CUET UG 2024: सीयूईटी 2024 एग्जाम को लेकर परेशानियों का दौर थम नहीं रहा. बुधवार को कानपुर में एग्जाम के दौरान बवाल हो गया. दिल्ली में भी 15 मई से एग्जाम शुरू होना था, मगर ऐन मौके पर पोस्टपोन कर दिया गया. 

CUET 2024 Exam: कानपुर में पेपर लीक! दिल्ली में एग्जाम पोस्टपोन... इस बार NTA से कहां हो रही चूक?

CUET 2024 Exam: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) हो रहा है. बुधवार से देशभर के सेंटर्स पर सीयूईटी 2024 की शुरुआत हुई. इस साल 63 टेस्ट पेपर लिए जा रहे हैं. एग्जाम चार शिफ्ट में होता है. CUET को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कराती है. 15 मई से शुरू हुए टेस्ट 24 मई तक चलेंगे. 18 मई तक ऑफलाइन एग्जाम होंगे, उसके बाद ऑनलाइन. शुरू के दो दिनों में ही तमाम जगहों से परेशान करने वाली खबरें आईं. कानपुर में तो कथित तौर पर पेपर लीक का आरोप लगाते हुए छात्रों ने बवाल कर दिया. बात इतनी बढ़ी कि पत्थरबाजी भी हुई. अव्यवस्था का आलम दिल्ली तक में देखने को मिला. 15 मई को होने वाला एग्जाम पोस्टपोन कर दिया गया. NTA ने कोई साफ वजह भी नहीं बताई. बयान में बस इतना कहा कि परीक्षा 29 मई को कराई जाएगी और रिवाइज्ड एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

CUET का पेपर लीक! आरोप लगाकर स्टूडेंट्स का हंगामा

CUET 2024 का पहला एग्जाम बुधवार (15 मई) को कराया गया था. इस दौरान, कानपुर के महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेज में जमकर बवाल हुआ. शाम की शिफ्ट में एग्जाम देने पहुंचे स्टूडेंट्स ने बताया कि पहले से कमरों में कई स्टूडेंट बैठे हुए थे. पेपर लीक का आरोप लगाते हुए उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. उनका कहना था कि एग्जाम हो जाने के बावजूद कुछ स्टूडेंट्स को कमरों में बैठाकर पेपर सॉल्व कराया जा रहा है.

जब सेंटर के लेवल पर हालात नहीं संभले तो कॉलेज प्रशासन ने पुलिस बुलाई. पुलिस ने प्रदर्शनकारी स्टूडेंट्स को समझाने की कोशिश की लेकिन उनका गुस्सा और भड़क गया. इसी बीच, पत्थरबाजी शुरू हो गई. पुलिस ने सख्ती बरती तो छात्र नारेबाजी करने लगे. यह कॉलेज चौबेपुर थाने की सीमा में आता है. हंगामे के बाद वहां भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई.

दिल्ली में सेंटर और एडमिट कार्ड पर कनफ्यूजन

CUET 2024 के पहले दिन दिल्ली के 258 सेंटर्स को छोड़कर बाकी सभी सेंटर्स पर एग्जाम चला. NTA ने सीयूईटी के लिए देशभर में कुल 2,157 सेंटर्स बनाए हैं. बुधवार को केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और जनरल स्टडीज का टेस्ट था. एक स्टूडेंट कई टेस्ट देता है. दिल्ली में गुरुवार को कन्फ्यूज के बीच CUET-UG 2024 के टेस्ट कराए गए. कई स्टूडेंट्स ने शिकायत करते हुए कहा कि उनके सेंटर्स आखिरी मौके पर बदल दिए गए. चूंकि एडमिट कार्ड्स बुधवार देर शाम जारी किए गए, इसलिए उनके प्रिंटआउट लेने में भी समस्या आई.

पढ़ें: दिल्ली में सीयूईटी यूजी एग्जाम क्यों कर दिया पोस्टपोन?

एक दिन पहले, NTA ने अपनी वेबसाइट पर कहा था कि 15 मई के टेस्ट 'अपरिहार्य कारणों से' पोस्टपोन किए जा रहे हैं. एजेंसी ने नोटिस में  बताया क‍ि सभी को नए एडमिट कार्ड्स डाउनलोड करने होंगे. इससे करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स परेशान हुए. जो दिल्ली के बाहर से आए थे, उन्हें लास्ट मिनट पर पूरा प्लान चेंज करना पड़ा. NTA ने कहा है कि दिल्ली में 15 मई वाला एग्जाम 29 मई को कराया जाएगा.

क्यों पोस्टपोन हुए एग्जाम?

दिल्ली में CUET 2024 एग्जाम शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही पोस्टपोन कर दिए गए. NTA का दावा है कि लोकसभा चुनाव की वजह से मैनपावर की कमी है, इसलिए ऐसा करना पड़ा.

NTA के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'CUET UG काफी बड़े स्केल पर होता है, हमने कई एग्जाम सेंटर्स सेलेक्ट किए थे और इस प्रक्रिया (एग्जाम) के लिए इनविजिलेटर्स तैनात किए जाते हैं. हमें लोकसभा चुनाव के चलते दिल्ली के एग्जाम सेंटर्स में 15 मई के एग्जाम के लिए पर्याप्त इनविजिलेटर्स तैनात करने में दिक्कत हो रही थी. इसलिए NTA ने चुनाव के बाद, 29 मई को 15 मई वाला एग्जाम कराने का फैसला किया है.' बाकी शहरों में एग्जाम के शेड्यूल पर इससे कोई असर नहीं पड़ा.

CUET-UG 2024: इस बार क्यों  भड़के हैं स्टूडेंट्स?

NTA के प्रति स्टूडेंट्स की नाराजगी सिर्फ इतने तक सीमित नहीं है. एजेंसी ने 13 मई को एडमिट कार्ड जारी किए थे. बच्चों ने अपना-अपना हॉल टिकट डाउनलोड करना शुरू कर दिए. 14 मई को फिर NTA ने कहा कि आज शाम से हॉल टिकट डाउनलोड कीजिएगा. अगर पहले कर लिया है तो फिर से करें क्योंकि हो सकता है आपका सेंटर बदल गया. इस आपाधापी के बीच वेबसाइट ही खुलना बंद हो गई. NTA की हेल्पलाइन भी जवाब दे गई. अगली सुबह एग्जाम था मगर एडमिट कार्ड ही डाउनलोड नहीं हो पा रहा था. फिर रात 1  बजे NTA ने पोस्ट किया कि 'अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी आए तो छात्र पुराना एडमिट कार्ड (13 मई वाला) दिखाकर परीक्षा दे सकते हैं.

Trending news