Explainer: क्या है ब्लॉकआउट? मेट गाला के बाद बुरी फंसीं आलिया भट्ट, औंधे मुंह गिरे सेलेब्स के फॉलोअर्स, समझिए पूरा विवाद
Advertisement
trendingNow12249418

Explainer: क्या है ब्लॉकआउट? मेट गाला के बाद बुरी फंसीं आलिया भट्ट, औंधे मुंह गिरे सेलेब्स के फॉलोअर्स, समझिए पूरा विवाद

What is Blockout 2024: मेट गाला 2024 में सब्यसाची की डिजाइन साड़ी में आलिया भट्ट काफी चर्चा में रहीं. मगर साथ ही साथ भयंकर विवाद भी हुआ. उन्हें ब्लॉकआउट लिस्ट में ऐड किया गया. चलिए बताते हैं आखिर इजरायल-गाजा युद्ध के बीच ये ट्रेंड क्या है. पूरी बात समझिए.

आलिया भट्ट की मेट गाला तस्वीरें

न्यूयॉर्क में हुए 'मेट गाला 2024' का कार्यक्रम काफी चर्चा में रहा. ये वही इवेंट है जिसपर दुनियाभर की नजरें रहती है. दुनिया जहां के सेलेब्स अतरंगी और अजीबोगरीब कपड़े पहनकर यहां आते हैं. कोई मुलतानी मिट्टी को लीपकर ड्रेस बना लेता है तो कोई टावल लिपेट कर ही रेड कारपेट पर पोज देता है. ये तो हर साल यहां होता है और बहुत ही आम हो चुका है. इस इवेंट से जो कमाई होती है उसे मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के लिए इस्तेमाल की जाती है. दूसरी बार आलिया भट्ट ने भी देश की शान को बढ़ाते हुए इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. मगर अब 8 दिन बाद एक्ट्रेस को लेकर ब्लॉकआउट की खबरें आईं. आखिर ये Blockout 2024 Movement क्या है? इसके तहत क्यों सेलेब्स के फॉलोअर्स घट रहे हैं? यूजर्स की मांग क्या है और क्यों मेट गाला से इसे जोड़कर देखा जा रहा है. चलिए सब कुछ इस 'एक्सप्लेनर' कड़ी में बताते हैं.

मेट गाला 2024 में आलिया भट्ट (Alia Bhatt in Met Gala) के अलावा ज़ेंडया, जेनिफर लोपेज और किम कार्दशियन समेत तमाम बड़ी हस्तियों ने शिरकत की. मगर बवाल तब हुआ जब इसी इवेंट के सामने से फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया. हुआ ये कि उन्होंने मेट गाला के बाहर रैली निकाली और गाजा में इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी रखा. इस दौरान पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया. यहीं से विवाद इतना बढ़ गया कि ये ब्लॉकआउट तक पहुंच गया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by blockoutNOW (@blockoutnow)

ऐसे शुरू हुआ ब्लॉकआउट ट्रेंड 
गाजा युद्ध से तो सब अवगत है. इसी कॉन्ट्रोवर्सी के चलते कुछ लोग मेट गाला के बाहर इकट्ठा हुए. उन्होंने "नो मेट गाला व्हेन बॉम्ब्स ड्रॉप इन गाजा" और "नो सेलिब्रेशन विदाउट लिबरेशन"  जैसे नारे लगाए. जब बवाल ज्यादा बढ़ने लगा तो पुलिस ने रैली निकालने वालों को धर लिया. इसी घटना के बाद सोशल मीडिया पर ब्लॉकआउट ट्रेंड शुरू हुआ.

आखिर क्या है ये ब्लॉकआउट आंदोलन 
What is Blockout 2024 Movement: ब्लॉकआउट एक डिजिटल बॉयकॉट आंदोलन है जहां दुनियाभर के सोशल मीडिया यूजर्स एक मुहीम चला रहे हैं. यहां यूजर्स उन सेलेब्रिटिज को ब्लॉक कर रहे हैं जिन्होंने इजरायल-गाजा युद्ध को लेकर रिएक्ट नहीं किया. सेलेब्स की चुप्पी से नाराज होकर यूजर्स ने उन्हें ब्लॉक करना शुरू कर दिया. जिसकी वजह से बड़े बड़े सितारों के सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स भी गिरने लगे हैं. यूजर्स इस तरह के कैम्पेन से A-लिस्ट स्टार्स पर दबाव बनाना चाहते हैं. जो गंभीर विषयों पर भी चुप हैं. इसमें कुछ हॉलीवुड एक्टर्स से लेकर सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर भी शामिल हैं.

आलिया भट्ट पर फूटा लोगों का गुस्सा
ब्लॉकआउट मूवमेंट 2024 की लिस्ट में Alia Bhatt से लेकर प्रियंका चोपड़ा का भी नाम शुमार हैं जिन्होंने गाजा युद्ध पर चुप्पी साधी है. यूजर्स ने आरोप लगाया कि आलिया ने मेट गाला में हिस्सा लिया और इसी इवेंट के बाहर इतना बवाल हुआ लेकिन उन्होंने एक शब्द नहीं बोला. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alia Bhatt(@aliaabhatt)

इन सितारों का भी है नाम
Block List: ब्लॉकलिस्ट में विराट कोहली, प्रियंका, किम कार्दशियन , टेलर स्विफ्ट, बेयॉन्से, काइली जेनर, ज़ेंडया, माइली साइरस, सेलेना गोमेज़, एरियाना ग्रांडे, डेमी लोवाटो, कान्ये वेस्ट, कैटी पेरी, ज़ैक एफ्रॉन, निक जोनस समेत तमाम स्टार्स के नाम शामिल हैं.

क्यों मेट गाला में अजीबोगरीब कपड़े पहनती हैं हसीनाएं

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alia Bhatt (@aliaabhatt)

इन स्टार्स ने विवाद पर खुलकर अपनी राय भी रखी
वहीं दूसरी ओर ऐसे भी कई सेलेब्स हैं जिन्होंने इजरायल-गाजा विवाद पर अपना पक्ष भी रखा है. 'पुअर थिंग्स' एक्टर मार्क रफालो, रेमी यूसुफ से लेकर जॉन क्यूसैक जैसे स्टार्स हैं जो अपना पक्ष रख रहे हैं. इन सितारों की खूब तारीफ भी की जा रही है.

Trending news