स्मिता पाटिल की 'मंथन' की Cannes 2024 में होगी स्क्रीनिंग, इस सेक्शन में सेलेक्ट हुई इकलौती भारतीय फिल्म
Advertisement
trendingNow12252084

स्मिता पाटिल की 'मंथन' की Cannes 2024 में होगी स्क्रीनिंग, इस सेक्शन में सेलेक्ट हुई इकलौती भारतीय फिल्म

Cannes 2024: 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्मिता पाटिल स्टारर फिल्म 'मंथन' की स्क्रीनिंग की जाएगी. यह कान्स के  क्लासिक सेक्शन के तहत चुनी जाने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है. इसमें स्मिता पाटिल के अलावा नसीरुद्दीन शाह, गिरीश कर्नाड, कुलभूषण खरबंदा और अन्य कलाकार हैं. 

कान्स 2024 में होगी स्मिता पाटिल की फिल्म की स्क्रीनिंग

Cannes 2024: 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) की क्लासिक फिल्म 'मंथन' (Manthan) का शुक्रवार, 17 मई को सैले बुनुएल में एक प्रतिष्ठित समारोह के दौरान स्क्रीनिंग की जाएगी. 'मंथन' में दिवंगत एक्ट्रेस स्मिता पाटिल की फिल्म है. इस साल फेस्टिवल के कान्स क्लासिक सेक्शन के तहत चुनी जानी वाली यह एकमात्र भारतीय फिल्म है. इस फिल्म में स्मिता पाटिल (Smita Patil) के अलावा फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, गिरीश कर्नाड, कुलभूषण खरबंदा, मोहन अगाशे, अनंत नाग और अमरीश पुरी भी थे. 

यह फिल्म भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीस कुरियन के दुग्ध सहकारी आंदोलन पर आधारित  है. गुजरात में सेट यह फिल्म पहली भारतीय फिल्म थी, जो पूरी तरह से क्राउड फंडिड थी. इस फिल्म को 500,000 किसानों ने फंड किया था. फिल्म के लिए हर किसान ने 2 लाख रुपये डोनेट किए थे. डॉ. वर्गीस कुरियन के साथ विजय तेंदुलकर ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार की थी.

Rajkummar Rao ने खींची नेपोटिज्म पर Janhvi Kapoor की टांग, एक्ट्रेस बोलीं- 'क्या ये मुझ पर कमेंट था'

फिल्म ने जीते थे 2 नेशनल अवॉर्ड
1977 में 'मंथन' ने दो नेशनल अवॉर्ड जीते थे. बेस्ट फीचर फिल्म हिंदी के लिए इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला था. और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए विजय तेंदुलकर को नेशनल अवॉर्ड मिला था. यह बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में 1976 अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री थी.

अथिया शेट्टी के जंपसूट को कॉपी करके सीधे Cannes 2024 पहुंच गईं शोभिता धुलिपाला! कीमत जान दंग रह जाएंगे

कौन होगा प्रीमियर में शामिल
कान्स फिल्म फेस्टिवल  (77th Cannes Film Festival) में फिल्म के प्रीमियर में नसीरुद्दीन शाह, दिवंगत स्मिता पाटिल का परिवार, स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर, फिल्म के निर्माता और फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर शामिल होंगे.

क्या बोले श्याम बेनेगल
कान्स में फिल्म की स्क्रीनिंग के बारे में श्याम बेनेगल ने पहले कहा था, "मुझे बहुत खुशी हुई, जब शिवेंद्र ने मुझे बताया कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के सहयोग से 'मंथन' को रिस्टोर करने जा रहा है. 'मंथन' एक ऐसी फिल्म है, जो बहुत ही शानदार है. यह मेरे दिल के करीब है, क्योंकि इसे 500,000 किसानों ने इसके लिए फंड किया था.''

Trending news