NDA Vs IIT: 12वीं के बाद संवारना चाहते हैं भविष्य, NDA या IIT को लेकर है कंफ्यूजन तो जानें क्या है बेहतर
Advertisement
trendingNow12251716

NDA Vs IIT: 12वीं के बाद संवारना चाहते हैं भविष्य, NDA या IIT को लेकर है कंफ्यूजन तो जानें क्या है बेहतर

Career After 12th: एनडीए और आईआईटी दोनों बेस्ट विकल्प है. अगर आपने 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर ली है और अब करियर पाथ को लेकर कंफ्यूज हैं तो यहां आपको अपनी समस्या का समाधान मिलेगा.

NDA Vs IIT: 12वीं के बाद संवारना चाहते हैं भविष्य, NDA या IIT को लेकर है कंफ्यूजन तो जानें क्या है बेहतर

UPSC NDA Vs IIT: करियर ग्रोथ के लिहाज से नेशनल डिफेंस एकेडमी  और आईआईटी (IIT) ये दोनों संस्थान बेहतरीन हैं. अगर इन दोनों संस्थानों में से किसी एक में भी एडमिशन मिल जाए, तो पूरी लाइफ सेट हो जाती है. दोनों ही संस्थान बेहतर है, ऐसे में यवाल ये उठता है कि किस में दाखिला लेना ज्यादा बेहतर होगा.

अगर आप यह निर्णय नहीं कर पा रहे हैं कि एनडीए में जाए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की पढ़ाई चुने,  यह चयन करने में आपको कोई कंफ्यूजन है तो दोनों के बारे में अच्छी तरह जानने के बाद आप फैसला ले सकते हैं. इसके बारे में आप इस आर्टिकल में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)
नेशनल डिफेंस एकेडमी में भारतीय सशस्त्र बलों में एडमिशन के लिए कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जाती है. इस संस्थान से ग्रेजुएट होने वाले कैडेट्स को आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में ऑफिसर के तौर पर नौकरी मिलती है. एनडीए में एंट्री के लिए उम्मीदवारों को बेहद ही टफ सिलेक्शन प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है. यहां एडमिशन पाने के लिए युवाओं को एनडीए की परीक्षा क्लियर करना होता है,  12वीं के बाद उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)
आईआईटी देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में शुमार है. यहां से इंजीनियर करने वाले युवाओं को लाखों-करोड़ों रुपये के सैलरी पैकेज के जॉब ऑफर्स मिलते हैं. यहां एडमिशन पाने के लिए 12वीं के जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है. आईआईटी को टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई और रिसर्च के लिए बेहतरीन माना जाता है.

कौन, कब कर सकता है आवेदन
एनडीए के एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम के साथ 12वीं पास होना चाहिए. जबकि, इंडियन नेवी और एयरफोर्स ब्रांच के लिए उम्मीदवार फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट से 12वीं पास होना जरूरी है. वहीं, जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए  12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषय की होना चाहिए, इन एट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही आईआईटी में एडमिशन लिया जा सकता है.

ऐसे होता है सिलेक्शन
एनडीए और आईआईटी दोनों परीक्षाएं बेहद की टफ मानी जाती है. समय के साथ इसमें कॉम्पीटिशन भी बेहद टफ होता जा रहा है. इन प्रियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है.
यूपीएससी एनडीए का एग्जाम क्लियर कने के बाद उम्मीदवारों को 5 दिवसीय एसएसबी इंटरव्यू राउंड में शामिल होना पड़ता है. एनडीए की परीक्षा में मैथ्स, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.
आईआईटी के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेंस के बाद जेईई एडवांस्ड की परीक्षा निकालना जरूरी होता है. इसके सिलेबस में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ सबजेक्ट शामिल हैं.

करियर ग्रोथ
यूपीएससी एनडीए का एग्जाम निकालने के बाद आपको टफ ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है, जिसके बाद आपको भारतीय सशस्त्र बलों में लीडरशिप करने का मौका दिया जाता है. ट्रेंनिंग के बाद कैडेट्स को सेना, नौसेना या वायु सेना में ऑफिसर्स के रूप में पोस्टिंग मिलती है.
आईआईटी में दाखिला पाने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और रिसर्च में मौका मिलता है. यहां से पास आउट होने वाले युवाओं को मल्टीनेशनल कंपनियों में हाई सैलरी पैकेज वाली जॉब ऑफर की जाती हैं. विदेशों में भी नौकरी करने के ढेरों मौके मिलते हैं.

Trending news