RRB RPF 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड कल बंद कर देगा RPF, SI भर्ती के लिए आवेदन विंडो, फौरन करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12245867

RRB RPF 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड कल बंद कर देगा RPF, SI भर्ती के लिए आवेदन विंडो, फौरन करें अप्लाई

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर (SI) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. रेलवे की ओर से कल, 14 मई को रजिस्ट्रेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी.

RRB RPF 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड कल बंद कर देगा RPF, SI भर्ती के लिए आवेदन विंडो, फौरन करें अप्लाई

RRB RPF Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर (SI) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. रेलवे की ओर से कल, 14 मई को रजिस्ट्रेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी. ऐसे उम्मीदवार जो इन भर्तियों के लिए आवेदन के इच्छुक हैं और अब तक किसी वजह से अपना फॉर्म नहीं भर पाएं हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर फटाफट से अप्लाई कर दें, वरना मौका हाथ से निकल जाएगा.

एप्लीकेशन करेक्शन विंडो
रजिस्ट्रेशन विंडो बंद करने के बाद एप्लीकेशन करेक्शन विंडो ओपन कर दी जाएगी. इस विंडो के माध्यम से वे अपने आवेदन में करेक्शन कर पाएंगे. उम्मीदवार करेक्शन विंडो के जरिए अपने एप्लीकेशन फॉर्म में 24 मई तक बदलाव कर सकेंगे. कैंडिडेट्स अपने आरआरबी आरपीएफ एप्लीकेशन फॉर्म 2024 में बदलाव करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. 

इतने पद भरे जाएंगे 
इस भर्ती अभियान के तहत रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 4,440 कांस्टेबल और एसआई के रिक्त पदों पर भर्तियां करने जा रहा है. 

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और ओबीसी उम्मीदवारों को 250 रुपये अदा करना होगा. 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता 
आरपीएफ कॉस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए.
आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है. 

आयु सीमा
आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं, आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 लेकर से अधिकतम 28 साल निर्धारित की गई है.  

ऐसे होगा चयन
आरपीएफ भर्ती के तहत कॉन्स्टेबल और एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सीबीटी के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद उनका शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) या शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड होगा.

ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  rrbapply.gov.in पर जाएं. 
इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के जरिए लॉगिन करें.
आवेदन फॉर्म भरें और मांगे गए डॉक्यूमेंटस अपलोड कर दें. 
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें. 
फॉर्म डाउनलोड करें और आगे के लिए इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें. 

Trending news