ओडिशा हाई कोर्ट में होने जा रही भर्तियां, नौकरी चाहिए तो यहां देखें डिटेल और फटाफट कर दें आवेदन
Advertisement
trendingNow12253075

ओडिशा हाई कोर्ट में होने जा रही भर्तियां, नौकरी चाहिए तो यहां देखें डिटेल और फटाफट कर दें आवेदन

Odisha HC Jobs 2024: ओडिशा हाई कोर्ट में नौकरी करने का बेहतरीन मौका है. यहां जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों पर आवेदन मांगे हैं. कैंडिडेट्स के पास  अप्लाई करने के लिए 18 जून तक का समय है.

ओडिशा हाई कोर्ट में होने जा रही भर्तियां, नौकरी चाहिए तो यहां देखें डिटेल और फटाफट कर दें आवेदन

Odisha High Court Recruitment 2024: अगर आप ओडिशा हाई कोर्ट में नौकरी करने की ख्वाहिश रखते हैं और वैकेंसी की राह देख रहे थे, तो आपके पास अच्छा मौका है. यहां जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पदों पर खाली हैं, जिसके लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ओडिशा हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट orissahighcourt.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

कब से कब तक कर सकेंगे अप्लाई? 
हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी की ख्वाहिश रखने वाले कैंडिडेट्स 20 मई 2024 से इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. 
उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 18 जून 2024 तक का समय होगा. 

वैकेंसी डिटेल्स
नोटिफिकेशन के मुताबिक हाई कोर्ट के जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की वैकेंसी निकाली गई हैं. जूनियर स्टेनोग्राफर के 35 पदों में से 12 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं. जबकि, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के कुल 147 पदों में से 49 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं.

आयु सीमा
ओडिशा हाई कोर्ट में जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 32 साल निर्धारित की गई है.

जरूरी योग्यता
जूनियर स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा शॉर्ट हैंड स्पीड 80 और टाइपिंग स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. 
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को ग्रेजुएट होनी जरूरी है. 

ऐसे होगा चयन
जूनियर स्टेनोग्राफर - सबसे पहले उम्मीदवारों का इंग्लिश का टेस्ट होगा. इसमें चयनित उम्मीदवारों को कंप्यूटर एप्लिकेशन टेस्ट देना होगा, जिसमें 50 फीसदी नंबर आने जरूरी हैं. इसके बाद टाइपिंग टेस्ट होगा. इन सभी के अंकों के आधार पर उम्मीदवार को चुना जाएगा.

असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर - पहले लिखित परीक्षा होगी जिसमें इंग्लिश,मैथ्स, जीए और रीजनिंग से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसमें 40 फीसदी नंबर से पास होने वाले कैंडिडेट्स को कंप्यूटर एप्लिकेशन टेस्ट देना होगा, जिसमें 50 फीसदी अंक आने जरूरी है. इसके बाद अगला राउंड टाइपिंग टेस्ट का होगा.

इतनी मिलेगी सैलरी
जूनियर स्टेनोग्राफर पद पर चयनित उम्मीदवारों को सैलरी पे स्केल 25,500 से 81,100 रुपये प्रति माह लेवल-7 के मुताबिक मिलेगी.
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे स्केल 35400 से 112400 रुपये प्रति माह लेवल-9 के अनुसार सैलरी दी जाएगी.

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले ओडिशा हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट orissahighcourt.nic.in पर जाएं.
इसके बाद होम पेज पर 'Apply Now' बटन पर क्लिक करें.
अब अपना रजिस्ट्रेशन करें. 
मांगी गई सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें.
निर्धारित फीस का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें.
इसके बाद फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लें. 

Trending news