IIT से की ग्रेजुएशन, फिर छोड़ दी नौकरी, पहले अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS
Advertisement
trendingNow12250135

IIT से की ग्रेजुएशन, फिर छोड़ दी नौकरी, पहले अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS

IAS Ananya Das: लगातार काम करने के बाद, अनन्या ने एक बदलाव का फैसला किया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया. तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी.

IIT से की ग्रेजुएशन, फिर छोड़ दी नौकरी, पहले अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS

UPSC Success Story: कुछ लोग अपने करियर के बीच में ही अपना रास्ता बदल लेते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे भ्रमित हैं बल्कि यह दर्शाता है कि वे जीवन में जोखिम लेने और सफलता हासिल करने के लिए तैयार हैं. ऐसी ही एक मोटिवेशनल  स्टोरी है आईएएस अनन्या दास की, जिन्होंने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

ओडिशा की रहने वाली अनन्या का जन्म 15 मई 1992 को हुआ था. उनके पिता बैंक ऑफ इंडिया में काम करते थे लेकिन वर्तमान में रिटायर हैं. वह अपनी पढ़ाई में हमेशा अच्छी थीं क्योंकि उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक के साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. बाद में, उन्होंने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑफ साइंस (बिट्स) पिलानी से इकोनॉमिक्स में एमएससी की पढ़ाई की.

इसके बाद, वह थोड़े समय के लिए एक मल्टीनेशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करने लगीं. बाद में, उन्होंने जयपुर में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) में एक एग्जीक्यूटिव इंटर्न के रूप में भी तीन महीने तक काम किया.

लगातार काम करने के बाद, अनन्या ने एक बदलाव का फैसला किया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया. तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी सीएसई 2015 पास की और एआईआर 16 हासिल की. ​​इसके बाद अनन्या 2015 गुजरात कैडर से आईएएस अधिकारी बन गईं. वह यूपीएससी में स्टेट टॉपर भी रहीं. वह पहले कटक नगर निगम के आयुक्त के रूप में तैनात थीं.

फिलहाल अनन्या संबलपुर की कलेक्टर और डीएम हैं. इसके अलावा, उन्होंने 2014 बैच के आईएएस अधिकारी चंचल रान से शादी की. उनकी पहली शादी आईएएस अब्दाल अख्तर से हुई थी, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया.

Trending news