Share Market: शन‍िवार के द‍िन भी शेयर बाजार में हो रही ट्रेड‍िंग, NSE और BSE का क्‍या है प्‍लान?
Advertisement
trendingNow12252888

Share Market: शन‍िवार के द‍िन भी शेयर बाजार में हो रही ट्रेड‍िंग, NSE और BSE का क्‍या है प्‍लान?

Special Trading Session: एक्‍सचेंज की तरफ से प‍िछले द‍िनों एक प्रेस नोट में कहा गया क‍ि 18 मई 2024 को इक्‍व‍िटी और इक्‍व‍िटी डेरिवेटिव सेगमेंट में मेन साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच ओवर के साथ स्‍पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेगा.

Share Market: शन‍िवार के द‍िन भी शेयर बाजार में हो रही ट्रेड‍िंग, NSE और BSE का क्‍या है प्‍लान?

Share Market Update: चुनावी खुमार अभी चल ही रहा है. इस मौसम को देखते हुए निवेशक और शेयर बाजार में ट्रेड करने वाले भी एक्‍ट‍िव हैं. आज शन‍िवार है और इस द‍िन हर हफ्ते शेयर बाजार बंद रहता है. लेक‍िन इस बार स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से खास कारोबारी सत्र ओपन क‍िया गया है. शेयर बाजार और डेरिवेटिव मार्केट आज दो सत्रों में कारोबार करेंगे. आपको बता दें इस साल यह तीसरा मौका है जब शन‍िवार के द‍िन बाजार खुल रहा है. आज का स्पेशल ट्रेडिंग सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत होगा. छुट्टी वाले द‍िन यानी आज आप भी एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) की स्पेशल स्क्रीनिंग में ट्रेड‍िंग कर सकते हैं.

पहले कब हुआ स्‍पेशल सेशन?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बीएसई (BSE) की तरफ से बताया गया क‍ि किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत शेयर मार्केट की स्पेशल ट्रेड‍िंग सेशन का आयोजन क‍िया जाता है. एक्‍सचेंज की तरफ से प‍िछले द‍िनों एक प्रेस नोट में कहा गया क‍ि 18 मई 2024 को इक्‍व‍िटी और इक्‍व‍िटी डेरिवेटिव सेगमेंट में मेन साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच ओवर के साथ स्‍पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेगा. इससे पहले इसी साल 2 मार्च (शनिवार) और 20 जनवरी (शनिवार) को भी शेयर बाजार को ट्रेडिंग के लिए खोला गया था. साल 2016 और 2017 में डिजास्टर र‍िकवरी साइट से ट्रेड कराया गया था.

दो ह‍िस्‍सों में बंटा हुआ है आज का कारोबार
स्‍पेशल ट्रेड‍िंग सेशन को सेबी के नियमों के अनुसार चलाया जाता है. सेबी के नियमों के अनुसार, मुंबई स्थित हेड ऑफ‍िस को किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखना जरूरी होता है. इसलिए, आज का कारोबार दो ह‍िस्‍सों में बंटा हुआ है. पहला सेशन सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक का है, यह आम कारोबार की तरह होगा. दूसरा सेशन सुबह 11:30 बजे से 12:30 बजे का होगा. लेकिन यह किसी आपातकालीन स्थिति में काम करने वाली 'डिजास्टर र‍िकवरी साइट' की तरह होगा.

इमरजेंसी की तैयार‍ियों को परखना मकसद
क‍िसी भी शनिवार को शेयर मार्केट खोलने का मकसद इमरजेंसी से निपटने की तैयारियों को परखना है. दरअसल, डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी यह भी जांच करेगा क‍ि यद‍ि अचानक कोई समस्या आती है तो वो इसके ल‍िए कितने तैयार हैं. स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान वो अपनी गलतियों से निपटने की तैयारी परखेंगे. स्‍पेशल ‘लाइव’ ब‍िजनेस सेशन के दौरान प्राइमरी साइट (PR) की जगह ‘डिजास्टर रिकवरी’ (DR) साइट का उपयोग किया जाएगा.

किसी आपात स्थिति में प्राइमरी ‘डेटा सेंटर’ के उपलब्ध नहीं होने पर ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ के जर‍िये काम क‍िया जाता है. दोनों शेयर बाजार की तरफ से अलग-अलग सर्कुलर में कहा गया क‍ि दो सेशन आयोज‍ित क‍िये जाएंगे. ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ पर कारोबार के दौरान जाने के साथ एक विशेष ‘लाइव’ कारोबारी सत्र आयोजित करेगा.’ आज के स्‍पेशल ट्रेड‍िंग सेशन में सभी तरह के शेयर और डेरिवेटिव (derivative products) पर अधिकतम 5% ऊपर या नीचे जाने की ल‍िमि‍ट रहेगी. हालांकि, अगर किसी शेयर पर पहले से ही 2% या उससे कम ल‍िम‍िट लगी है तो वह पहले वाली ल‍िमि‍ट में ही कारोबार करेगा.

Trending news