Onion Export: प्याज को लेकर बदला सरकार का रुख, किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बनाया प्लान
Advertisement
trendingNow12144460

Onion Export: प्याज को लेकर बदला सरकार का रुख, किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बनाया प्लान

Onion Export Update:  सरकार ने अब विदेशों में प्याज निर्यात को मंजूरी दे दी है. नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) के जरिए भूटान, बहरीन और मॉरीशस को 4,750 टन प्याज निर्यात की अनुमति दे दी है.

Onion Export: प्याज को लेकर बदला सरकार का रुख, किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बनाया प्लान

Onion Export News: देशभर में प्याज की पर्याप्त मात्रा है, जिसको देखते हुए सरकार ने किसानों की ज्यादा कमाई कराने का प्लान बनाया है. सरकार ने अब विदेशों में प्याज निर्यात को मंजूरी दे दी है. नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) के जरिए भूटान, बहरीन और मॉरीशस को 4,750 टन प्याज निर्यात की अनुमति दे दी है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि भूटान को 550 टन, बहरीन को 3,000 टन और मॉरीशस को 1,200 टन प्याज के निर्यात की अनुमति है. 

पिछले हफ्ते भी इन देशों को मिली थी मंजूरी

इसमें कहा गया है कि NCEL के माध्यम से इन तीन देशों में प्याज का निर्यात अधिसूचित किया गया है. पिछले सप्ताह भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और बांग्लादेश को 64,400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी थी. 

31 मार्च तक लगाया था प्रतिबंध

बता दें DGFT वाणिज्य मंत्रालय की एक शाखा है, जो आयात और निर्यात से संबंधित मानदंडों को देखती है. हालांकि प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध है, लेकिन अन्य देशों के अनुरोध के आधार पर सरकार उन्हें निर्यात की अनुमति देती है. पिछले साल आठ दिसंबर को सरकार ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के मकसद से इस साल 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

कीमतों पर कंट्रोल के लिए उठाए गए कई कदम

कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार पहले भी कई कदम उठा चुकी है. इसने 28 अक्टूबर को 31 दिसंबर, 2023 तक प्याज निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लगाया था. अगस्त में भारत ने प्याज पर 31 दिसंबर, 2023 तक 40 प्रतिशत का निर्यात शुल्क लगाया था. इस वित्त वर्ष में एक अप्रैल, 2023 से चार अगस्त, 2023 के बीच देश से 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया गया है. मूल्य के लिहाज से शीर्ष तीन आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात हैं.

बांग्लादेश को 50,000 टन प्याज के निर्यात की अनुमति

इसके साथ ही सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात और बांग्लादेश को 64,400 टन प्याज निर्यात करने की अनुमति दी थी. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई थी. वहीं, बांग्लादेश को 50,000 टन प्याज के निर्यात की अनुमति है, जबकि संयुक्त अरब अमीरात को 14,400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी गई है.

Trending news