14 साल बाद ली ओमेगल की विदाई; बंद हुई पॉपुलर लाइव वीडियो चैटिंग वाली साइट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1952446

14 साल बाद ली ओमेगल की विदाई; बंद हुई पॉपुलर लाइव वीडियो चैटिंग वाली साइट

14 साल पुराना एनोनिमस ऑनलाइन चैट प्लेटफॉर्म ओमेगल, जो यूज़र्स को पर्सनल जानकारी प्रदान किए बिना अजनबियों से जुड़ने की अनुमति देता था, आज हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है.  फाउंडर लीफ के-ब्रूक्स के अनुसार, वेबसाइट चलाने का खर्च एक असहनीय काम बन गया था, इसलिए बंद कर दिया गया है. 

 

14 साल बाद ली ओमेगल की विदाई; बंद हुई पॉपुलर लाइव वीडियो चैटिंग वाली साइट

Omegle Shutdown- एनोनिमस  वीडियो चैटिंग एप ओमेगल जो चाट सेशनस से जरिये अजनबियों को जोड़ने वाले यूनिक कांसेप्ट के लिए बहुत लोकप्रिय था, उसे आज 14 साल बाद बंद कर दिया गया. प्लेटफार्म के फाउंडर लीफ के ब्रुक्स ने गुरुवार को  मानसिक और वित्तीय कारणों का हवाला देते हुए इससे बंद करने की जानकारी दी. आपको ये बता दें कि दुनिया भर में इस एप  के 2 . 3 करोड़ एक्टिव यूज़र्स हैं, और इतना ही नहीं सिर्फ भारत में इसके 23  लाख डेली एक्टिव यूज़र्स हैं.

2009 में हुआ था लॉन्च 
2009 में लॉन्च हुआ ये प्लेटफार्म ओमेगल बहोत हे तेज़ी से प्रसिद्ध हुआ और नए लोगों से ऑनलाइन मिलना चाहने वालों के लिए सबसे पसंदीदा वेबसाइट बन गई. यह साइट अपनी सीधे कॉन्सेप्ट  के कारण नए लोगों से मिलने का एक आसान और आकर्षक तरीका थी, जो यूज़र्स  को एक चैट के ज़रिये एक दूसरे से मिलने और जान पहचान करने की सुविधा देती थी. ओमेगल पर अनजान लोगो के आपस में बात चीत करने वाले वीडियो भी यूट्यूब पर काफी वायरल होते थे.  बता दें की एप पर दुनिया भर के कई यूज़र्स एक्टिव थे, जिससे नए लोगों से मिलना बहोत आसान हो गया था.

फाउंडर लीफ के ब्रुक्स ने लिखा इमोशनल पोस्ट

हालाँकि, हाल के वर्षों में ऑनलाइन एब्यूज और एप ग्रूमिंग की सुविधा प्रदान करने में अपनी भूमिका के लिए ओमेगल साइबर हमलो के दायरे में आ गया था. अपनी घोषणा में, के-ब्रूक्स ने इन चिंताओं को स्वीकार करते हुए दावा किया कि प्लेटफ़ॉर्म हमलों का लक्ष्य बन गया था, और कंपनी अब अपनी सेवा के दुरुपयोग का बचाव नहीं कर सकती है. कठिनाइयों के बावजूद, के-ब्रूक्स ने ओमेगल के लाभकारी प्रभाव की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसने लोगों को विविध संस्कृतियों के अन्य लोगों के साथ बातचीत करने, सहायता लेने और अकेलेपन को कम करने की अनुमति दी है. उन्होंने उन लोगों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने प्लेटफार्म  का उचित उपयोग किया है.

Zee Salaam

Trending news