Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2242114
photoDetails0hindi

World Lupus Day 2024: क्यों मनाया जाता है ल्यूपस डे? जानें इस दिन का इतिहास और मेहत्व

ल्यूपस एक आम समस्या है जो हर दूसरे व्यक्ति में होती है. खासतौर पर यह बीमारी महिलाओं में देखी जाती है. ल्यूपस के मरीजों के लिए जीवनशैली के साथ-साथ आहार पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं इस दिन का विषय, महत्व और गतिविधियों को जानें  

World Lupus Day 2024

1/6
World Lupus Day 2024

विश्व ल्यूपस दिवस हर साल 10 मई को मनाया जाता है. यह दिन ल्यूपस से पीड़ित लोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इस बीमारी के प्रति सचेत करने के लिए मनाया जाता है. ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है, जो जोड़ों, मांसपेशियों, त्वचा और शरीर के कई अंगों में सूजन और दर्द का कारण बनती है. ऐसे में जीवनशैली के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है.

 

What is Lupus?

2/6
What is Lupus?

ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के स्वस्थ पर हमला करती है, जिससे सूजन और क्षति होती है. यह त्वचा, जोड़ों, अंगों और यहां तक ​​कि मस्तिष्क सहित शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. यह अक्सर अत्यधिक थकान, दर्द और अन्य लक्षणों का कारण बनता है जो इसके साथ रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित कर सकता है.

 

World Lupus Day 2024 Date

3/6
World Lupus Day 2024 Date

विश्व ल्यूपस दिवस 2024 सोमवार यानी 10 मई को मनाया जा रहा है. यह हमेशा हर साल एक ही तारीख को मनाया जाता है.

 

World Lupus Day 2024 History

4/6
World Lupus Day 2024 History

विश्व ल्यूपस दिवस पहली बार 2004 में विश्व ल्यूपस फेडरेशन (WLF) द्वारा आम जनता के बीच ल्यूपस के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाने और इस बीमारी से प्रभावित लोगों के लिए समर्थन जुटाने के लिए मनाया गया था. विश्व ल्यूपस दिवस का विचार दुनिया भर के ल्यूपस संगठनों के एक समूह से आया था, जिन्हें डब्ल्यूएलएफ द्वारा ल्यूपस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक अभियान पर सहयोग करने के लिए एक साथ लाया गया था.

 

World Lupus Day 2024 Theme

5/6
World Lupus Day 2024 Theme

विश्व ल्यूपस दिवस 2024 की थीम अभी तक घोषित नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि यह इस बीमारी का इलाज खोजने के लिए चल रहे शोध और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगी.

World Lupus Day 2024 Significance

6/6
World Lupus Day 2024 Significance

विश्व ल्यूपस दिवस ल्यूपस से पीड़ित लोगों, उनके प्रियजनों और वैश्विक समुदाय के लिए बहुत महत्व रखता है. यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि ल्यूपस एक गंभीर और अक्सर गलत समझी जाने वाली बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है.