Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम ने बदला रुख, 5 दिन तक खराब रहेगा मौसम! बागवानों की बढ़ी चिंता
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2199539

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम ने बदला रुख, 5 दिन तक खराब रहेगा मौसम! बागवानों की बढ़ी चिंता

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश में आज से 5 दिन तक मौसम खराब रहने वाला है. ऐसे में कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभवाना जताई गई है.  

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम ने बदला रुख, 5 दिन तक खराब रहेगा मौसम! बागवानों की बढ़ी चिंता

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में आज से 5 दिन तक मौसम खराब रहेगा. एक बार फिर प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है. एक सप्ताह धूप खिलने के बाद अब प्रदेश में मौसम 5 दिन तक खराब रहेगा. प्रदेश में 2 पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होंगे.  एक पश्चिम विक्षोभ आज सक्रिय होगा. हालांकि, ये कमजोर होगा. वहीं, इस पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव दिखना शुरू हो गया है. अधिकतर हिस्सों में बादल छाए हैं. आज और कल कुछ हिस्सों में हल्की बर्फबारी रहेगी.

वहीं, दूसरा वेस्टर्न डिस्टरबेंस 13 अप्रैल तक सक्रिय होगा और दो दिन तक बारिश अधिकतर इलाकों में होंगे.  जानकारी के अनुसार, बारिश और अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है. IMD ने 13 अप्रैल से अगले तीन दिन तक कुछ क्षेत्रों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. इस दौरान प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि, आंधी-तूफान चल सकता है. जबकि चंबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में बारिश-बर्फबारी से तापमान में फिर से गिरावट आएगी.

वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने सेब बागवानों की चिंताएं बढ़ा दी है.  प्रदेश में इन दिनों सेब की फ्लावरिंग चली हुई है. ऐसे में बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि सेब की फसलों को नुकसान पहुंचाएगी. जानकारी के लिए बता दें, हिमाचल में सेब उद्योग 5500 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का है.  बीते साल भी ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण सेब को नुकसान हुआ था.  इस बार भी मौसम सेब के लिए अनुकूल नहीं लग रहा. 

ऐसे में इस साल सेब सीजन की शुरुआत 15-20 दिन देरी से होगा.  सेब की फ्लावरिंग पिछले दो-तीन सालों की तुलना में इस साल देरी से होगी. अभी तक अप्रैल में भी मौसम खराब बना हुआ है. इससे सेब की फसल भी देरी से तैयार होगी और बाजारों में हिमाचल का सेब 15-20 दिन लेट पहुंचेगा. 

बागवानों ने बताया कि पिछले दो-तीन साल से सेब बागवानी मौसम के चलते प्रभावित हुई  है. जब फ्लावरिंग के लिए धूप आवश्यकता थी तब धूप नहीं हुई और जब बर्फबारी, बारिश आवश्यकता थी तब बर्फबारी नहीं मिली. जिससे पर्याप्त मात्रा में नमी नहीं मिल पाए. जिस कारण सेब सीजन प्रभावित हो रहा है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news