हमीरपुर जिला में बनेगा पहला कोल्ड स्टोरेज, 60 लाख रुपये की लागत से बनकर होगा तैयार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2020164

हमीरपुर जिला में बनेगा पहला कोल्ड स्टोरेज, 60 लाख रुपये की लागत से बनकर होगा तैयार

Hamirpur News in Hindi: हमीरपुर में कोऑपरेटिव सोसाइटी 60 लाख की लागत से 1 हजार मेट्रिक टन का कोल्ड स्टोरेज बनाएगी. जिसकी वजह से आने वाले समय में किसान घर के नजदीक ही अपनी फसले बेच पाएंगे. 

हमीरपुर जिला में बनेगा पहला कोल्ड स्टोरेज, 60 लाख रुपये की लागत से बनकर होगा तैयार

Hamirpur News: केंद्र सरकार द्वारा देश में शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी अनाज कोल्ड स्टोरेज बनाने की योजना के तहत हमीरपुर जिला में पहला अनाज कोल्ड स्टोरेज स्थापित किया जाएगा. लगभग 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस कोल्ड स्टोरेज की क्षमता 1,000 मेट्रिक टन अनाज को रखने की होगी. 

केंद्र सरकार के वर्ल्ड लार्जेस्ट ग्रेन स्टोरेज प्लांट योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में छोटे व बड़े कोल्ड स्टोरेज प्लांट सहित वेयरहाउस निर्माण किए जाएंगे, जिससे किसानों को घर द्वार पर अनाज व उनके तैयार उत्पादों को स्थान उपलब्ध ही सके. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा किसानों को यह होगा कि वह अपने घर के नजदीक ही कोऑपरेटिव सोसाइटी को अनाज बेच सकेंगे और कोऑपरेटिव सोसाइटी इस अनाज को कोल्ड स्टोर में रखकर इसको लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए रख पाएगी. 

किसानों के लिए एक और सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें अपनी फसल खेत से दूसरी जगह तक पहुंचने पर होने वाले ट्रांसपोर्टेशन के खर्चे से भी छुटकारा मिलेगा,  जिससे उनकी आमदनी में इजाफा होगा. कोल्ड स्टोरेज होने की वजह से किसी को इस बात की भी चिंता नहीं सताएगी कि सीजन निकल जाने पर उनकी फसल खराब हो जाएगी.  कोल्ड स्टोरेज में फसल को लंबे समय तक रखा जा सकेगा ताकि इसे अच्छे दामों पर आगे बेचा जा सके. 

HP Vidhansabha: हिमाचल विधानसभा शीत सत्र का दूसरा दिन आज, गोबर लेकर पहुंचे विपक्ष के नेता

प्रदेश सहकारी सभाएं विभाग के उप पंजीयक प्रत्यूष चौहान ने बताया कि केंद्र सरकार के वर्ल्ड लार्जेस्ट ग्रेन स्टोरेज प्लांट योजना के तहत हमीरपुर ज़िला की बारी कोऑपरेटिव सोसाइटी 60 लाख की लागत से 1000 मेट्रिक टन का कोल्ड स्टोर बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोरेज के बनने से नज़दीक क्षेत्र के किसानों को अपनी फसल व उत्पाद को बेचने के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा, जिससे उनके समय व धन की भी बचत होगी. 

Trending news