Black Heads Home Remedies: ब्लैकहेड्स के कारण भद्दी दिखती है स्किन? किचन में रखीं इन 5 चीजों से मिलेगा छुटकारा

Black Heads Home Remedies: ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक या चिन के आस-पास जमते हैं. स्किन के अंदर जुड़े रहने के कारण इन्हें हटाना बेहद मुश्किल होता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 10, 2024, 05:17 PM IST
  • स्किन को खराब करते हैं ब्लैकहेड्स
  • घर पर इन उपायों से इन्हें करें दूर
Black Heads Home Remedies: ब्लैकहेड्स के कारण भद्दी दिखती है स्किन? किचन में रखीं इन 5 चीजों से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: Black Heads Home Remedies: त्वचा में जमे ब्लैकहेड्स हमारे चेहरे की खूबसूरती पर बाधा डालने का काम करते हैं. ये डेड सेल्स हमारी स्किन के छोटे-छोटे छेदों में जमे रहते हैं. इनके इकट्ठा होते ही त्वचा डार्क दिखने लगती है. बता दें कि ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक या चिन के आस-पास जमते हैं. स्किन के अंदर जुड़े रहने के कारण इन्हें हटाना बेहद मुश्किल होता है. कई लोग इसे हटाने के लिए नाखून से खरोंचने लगते हैं. बता दें कि ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.  

क्या होता है ब्लकहेड्स 
स्किन में मौजूद डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमने पर त्वचा में कुछ छोटे-छोटे दाने उभरने लगते हैं. ये दाने हवा के संपर्क में आते ही काले पड़ जाते हैं. इन दानों को ही ब्लैकहेड्स कहा जाता है. ब्लैकहेड्स को न निकालने पर हमारी स्किन भद्दी दिखने लगती है. आप इन टिप्स के जरिए ब्लैकहेड्स को आसानी से निकाल सकते हैं.  

हल्दी 
स्किन में जमे ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप हल्दी में थोड़ा सा मारियल तेल मिलाते हुए इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार हल्दी के इस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

बेकिंग सोडा 
1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में साफ पानी से अपना मुंह धो लें. बता दें कि बेकिंग सोडा स्किन पर जमें ऑयल को साफ करने का काम करता है. 

ग्रीन टी 
1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिलाकर चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगा दें. 20 मिनट बाद साफ गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ये सबसे ज्यादा असरदार उपाय माना जाता है. 

अंडा 
अंडे के सफेद हिस्से में 1 चम्मच शहद मिलाएं. अब इसका पेस्ट बनाकर ब्लैकहेड्स पर लगा दें. 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगाकर छोड़ दें. बाद में हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. इस पेस्ट को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार लगा सकते हैं. 

केले का छिलका 
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए केले का छिलका भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप जब भी केला खाएं इसके छिलके को न फेंके बल्कि इसे चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से में घिस दें. ऐसा करने से ब्लैकहेड्स निकल सकते हैं. रगड़ने के लिए केले के अंदर वाले हिस्से का ही इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Winter Care Tips: सर्दियों में आपको भी है मुंह ढककर सोने की आदत? इस आफत को दे रहे हैं बुलावा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.    

ट्रेंडिंग न्यूज़