Retirement Planning: किसी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं, ये 5 योजनाएं देती हैं हर महीने पेंशन

5 Pension Schemes: अगर आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो आपके लिए उन योजनाओं में निवेश करना जरूरी है जो अच्छा रिटर्न देती हैं. कौन सी है वो पांच स्कीम? आइए जानते हैं उनके बारे में

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 17, 2024, 08:17 PM IST
  • पांच योजनाओं के बारे में जानें
  • सुरक्षा के साथ पेंशन देंगी 5 योजनाएं
Retirement Planning: किसी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं, ये 5 योजनाएं देती हैं हर महीने पेंशन

5 Pension Schemes: अगर आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो आपके लिए उन योजनाओं में निवेश करना जरूरी है जो अच्छा रिटर्न देती हैं. इससे आपको नियमित आय का स्रोत सुरक्षित रहेगा और आरामदायक बुढ़ापा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण एकमुश्त राशि भी जमा हो जाएगी.

एक बड़ी एकमुश्त राशि वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी, जबकि मासिक आय दैनिक खर्चों को कवर करेगी. कौन सी है वो पांच स्कीम? आइए जानते हैं उनके बारे में

अटल पेंशन योजना
अगर आप करदाता नहीं हैं तो आप अटल पेंशन योजना के जरिए बुढ़ापे में नियमित आय की व्यवस्था कर सकते हैं. यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है. प्रतिभागियों को 60 वर्ष की आयु तक छोटे मासिक योगदान करना होगा. उसके बाद, उन्हें उनके योगदान के आधार पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक मासिक पेंशन मिलती है.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)
मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक और अच्छा विकल्प है. इसमें 18 से 70 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक नामांकन कर सकता है. NPS एक बाजार से जुड़ी सरकारी योजना है जिसमें 60 वर्ष की आयु तक निवेश की आवश्यकता होती है. आपातकालीन स्थिति में, आप अपने योगदान का 60% तक निकाल सकते हैं, जिसमें से 40% वार्षिकी के लिए आवंटित किया जाता है, जो आपकी पेंशन राशि निर्धारित करता है. जितनी बड़ी वार्षिकी होगी, आपकी पेंशन उतनी ही अधिक होगी.

सिस्टमैटिक विड्रोल प्लान (SWP)
एक व्यवस्थित निकासी योजना निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजना से एक निश्चित मासिक राशि प्राप्त करने की अनुमति देती है. इससे लाभ उठाने के लिए, आपको अपने कामकाजी वर्षों के दौरान सिस्टमैटिक विड्रोल प्लान (SIP) या अन्य योजनाओं के माध्यम से पर्याप्त धनराशि का निवेश करना होगा. आप अपनी सेवानिवृत्ति निधि का उपयोग SWP के लिए कर सकते हैं, जहां आप म्यूचुअल फंड इकाइयों को बेचकर मासिक भुगतान प्राप्त करते हैं. एक बार फंड खत्म हो जाने पर, SWP बंद हो जाता है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)
यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में योगदान दे रहे हैं, तो आप कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) से परिचित होंगे. यह योजना निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है. EPFO से पेंशन के लिए पात्र होने के लिए, आपको कम से कम 10 वर्षों तक लगातार EPS में योगदान करना होगा. पेंशन राशि आपके योगदान पर निर्भर करती है और सेवानिवृत्ति पर उपलब्ध होती है.

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS)
डाकघर मासिक आय योजना मासिक आय अर्जित करने के लिए सरकार द्वारा गारंटीकृत जमा विकल्प प्रदान करती है. आप एकल या संयुक्त खाता खोल सकते हैं, एकल खाते के लिए अधिकतम जमा राशि 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये है. जमा अवधि पांच वर्ष है और आप अपनी मूल राशि की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए ब्याज कमाते हैं. 7.4% की मौजूदा ब्याज दर पर, संयुक्त खाते से प्रति माह 9,250 रुपये तक की कमाई की जा सकती है. पांच साल के बाद आप नया खाता खोलकर योजना का नवीनीकरण करा सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़