सऊदी दौरे पर जा रहे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजा में युद्धविराम पर होगी चर्चा
Advertisement
trendingNow12225809

सऊदी दौरे पर जा रहे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजा में युद्धविराम पर होगी चर्चा

Antony Blinken : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार से सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे. ब्लिंकन की यात्रा का मकसद मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया में तेजी लाना और इजरायली बंधकों की रिहाई है. 

 

Antony Blinken

America : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार ( 29 अप्रैल ) से सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे. ब्लिंकन की यात्रा का मकसद मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया में तेजी लाना और इजरायली बंधकों की रिहाई है. इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि ब्लिंकन इस यात्रा के दौरान इजरायल का दौरा नहीं करेंगे, लेकिन वह इजराइली बंधकों की रिहाई के मुद्दे पर मिस्र और कतर के नेताओं से बातचीत करेंगे.

 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, "मंत्री गाजा में युद्धविराम के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे. ब्लिंकन साथ ही बंधकों की रिहाई पर बात करेंगे जो फिलिस्तीनी लोगों और युद्धविराम के बीच एक दीवार है.

बता दें, कि इजरायल ने मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से हमास को पहले ही बता दिया है कि यदि 33 बंधकों को तुरंत रिहा नहीं किया गया तो दक्षिणी गाजा पट्टी में रफा क्षेत्र पर जमीनी आक्रमण शुरू हो जाएगा.

 

इजरायल ने यह भी कहा है, कि यदि राजनयिक वार्ता विफल हो जाती है तो उसकी सेना रफा क्षेत्र में प्रवेश कर जाएगी. इस बीच, इजरायल के विदेश मंत्री ने हमास को चेतावनी दी है कि इजरायल हमास को बंधकों की रिहाई का मुद्दा और लटकाने नहीं देगा.

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्री ने चेतावनी दी है, अगर बंधकों को तुरंत रिहा नहीं किया गया तो इजरायल रफा क्षेत्र में प्रवेश कर जाएगा.

Trending news