पाकिस्तान भी गजबे है...फाइनेंस एक्सपर्ट को पहले बनाया विदेश मंत्री, अब दिया डिप्टी PM का पद
Advertisement
trendingNow12226108

पाकिस्तान भी गजबे है...फाइनेंस एक्सपर्ट को पहले बनाया विदेश मंत्री, अब दिया डिप्टी PM का पद

Ishaq Dar: इशाक डार से पहले पाकिस्तान के आखिरी डिप्टी पीएम चौधरी परवेज इलाही थे, जो पीएमएल-क्यू का हिस्सा थे. उनको जून 2012 में उपप्रधानमंत्री बनाया गया था. डार लंबे वक्त से नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के फाइनेंस एक्सपर्ट रहे हैं. 

पाकिस्तान भी गजबे है...फाइनेंस एक्सपर्ट को पहले बनाया विदेश मंत्री, अब दिया डिप्टी PM का पद

Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को उपप्रधानमंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. कैबिनेट डिविजन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह नियुक्ति प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने की है. यह नोटिफिकेशन तुरंत प्रभाव में आएगा और अगले आदेश तक लागू रहेगा.

डार से पहले पाकिस्तान के आखिरी डिप्टी पीएम चौधरी परवेज इलाही थे, जो पीएमएल-क्यू का हिस्सा थे. उनको जून 2012 में उपप्रधानमंत्री बनाया गया था. डार लंबे वक्त से नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के फाइनेंस एक्सपर्ट रहे हैं. जब मार्च में शहबाज शरीफ ने अपनी कैबिनेट चुनी थी, तब उनको विदेश मंत्री बनाकर सबको चौंका दिया था. जबकि उनका पसंदीदा वित्त मंत्रालय मुहम्मद औरंगजेब को दे दिया गया.  

दो सरकारों में रहे वित्त मंत्री

शरीफ परिवार के करीबी सहयोगी डार पिछली दो सरकारों में वित्त मंत्री रह चुके हैं. पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) गठबंधन सरकार में चौथी और आखिरी बार वित्त मंत्री के रूप में कार्य करते हुए उन्हें सभी आर्थिक समस्याओं के लिए पार्टी का ‘जवाब’ माना जाता था. उन्हें पिछले महीने संसद के उच्च सदन सीनेट का अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना थी, लेकिन पीएमएल-एन द्वारा गठबंधन सरकार के लिए समर्थन हासिल करने के वास्ते पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ समझौता करने के बाद वह दौड़ में पिछड़ गए. पार्टी पीपीपी को अध्यक्ष और सीनेट अध्यक्ष का पद देने पर सहमत हो गई, जिससे डार के पास सरकार में किसी अन्य भूमिका के लिए समझौता करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा.

इशाक डार के पास विदेश मंत्रालय का प्रभार

समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कदम को पार्टी नेतृत्व में बेहद अहम माना जा रहा है. यह फैसला ऐसे समय पर आया है, जब शहबाज शरीफ वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में शामिल होने के लिए सऊदी अरब के दौरे पर हैं. शहबाज शरीफ कैबिनेट में इस वक्त इशाक डार विदेश मंत्री है.  वह काउंसिल ऑफ कॉमन इंट्रस्ट (CCI) का भी हिस्सा हैं.

इससे पहले मार्च में पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने काउंसिल ऑफ कॉमन इंट्रस्ट का पुनर्गठन किया था और उन्होंने इशाक डार को वित्त मंत्रालय से हटाकर विदेश मंत्रालय दे दिया था. प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने संविधान के आर्टिकल 153 के तहत 8 सदस्यों वाले सीसीआई का गठन किया. 

शहबाज शरीफ की अगुआई वाले सीसीआई में सभी चारों मुख्यमंत्री और काउंसिल के सदस्य शामिल होते हैं. जियो न्यूज ने नोटिफिकेशन के हवाले से कहा कि अब इशाक डार, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और  राज्य व फ्रंटियर क्षेत्रों के मंत्री अमीर मुकाम को सीसीआई में शामिल किया गया है. 

Trending news