Iron Rich Foods: ये 9 फूड्स बॉडी में कभी कम नहीं होने देंगे खून

मांस-मछली

ये खाद्य पदार्थ हीम आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और खून की कमी से बचाता है.

अंडा

अंडा प्रोटीन और आयरन का एक संपूर्ण स्रोत है. इसके अलावा अंडे की जर्दी में विटामिन बी-12 भी पाया जाता है, जो खून बॉडी में खून बनाने में मददगार होता है.

दाल

दाल और राजमा वनस्पति प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं. खून को तेजी से बढ़ाने के लिए इनको विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों के साथ खाएं. विटामिन सी शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन और फोलिक एसिड दोनों पाए जाते हैं, जो खून का लेवल बॉडी में कम नहीं होने देते हैं.

चुकंदर

चुकंदर आयरन और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट्स शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होते हैं.

खजूर

खजूर में फोलिक एसिड और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. ऐसे में खून की कमी होने पर खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

अनार

अनार विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे खून की कमी नहीं होती है.

मेवे और बीज

बादाम, काजू, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 के अच्छे स्रोत होते हैं, जो बॉडी में खून बनाने में मदद करते हैं.

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज पोषक तत्वों का खजाना होते हैं. इसमें आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 भी पाए जाते हैं, जो खून की कमी नहीं होने देते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story