गंदे से गंदा एल्यूमीनियम का बर्तन चांदी की तरह लगेगा चमकने, इन 7 चीजों से करें साफ

बेकिंग सोडा

थोड़ा सा बेकिंग सोडा (½ कप) बर्तन में डालें और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दागों पर लगाएं और l15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में सॉफ्ट स्क्रब से घिसकर धो लें. जिद्दी दागों के लिए पेस्ट में नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

विनेगर

बर्तन में गर्म पानी भरें और उसमें 1 कप सिरका डाल दें. 15 मिनट तक उबालें. इससे दाग खुद ही ढीले पड़ जाएंगे. बाद में हल्के हाथों से स्क्रब करके बर्तन को धो लें.

नमक

गीले बर्तन पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और स्क्रब करें. नमक हल्का सा रगड़ने का काम करता है और दागों को हटाने में मदद करता है.

आलू

एक आलू को काट लें और उस काटे हुए हिस्से को दाग पर रगड़ें. आलू के स्टार्च में हल्का सा ब्लीचिंग गुण होता है जो दागों को कम करने में मदद करता है. फिर बर्तन को धो लें.

टमाटर

पके हुए टमाटर को काट लें और उसके गूदे वाले हिस्से को दाग पर रगड़ें. टमाटर का एसिडिटी गुण दागों को कम करने में मदद करता है. फिर बर्तन को धो लें.

गरम पानी और साबुन का घोल

गर्म पानी और बर्तन धोने वाले साबुन के घोल से भी कई दाग साफ हो जाते हैं.  ऐसे में दाग लगे एल्यूमीनियम के बर्तन को घोल में थोड़ी देर भिगोकर रखने के बाद इसे स्क्रब करके धो लें.

नींबू

एल्यूमीनियम के बर्तन को चमकाने के लिए नींबू को बीच से काटकर उस पर रगड़ें. फिर 15-20 मिनट के लिए बर्तन को ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद डिशवॉश और साफ पानी से इसे धोकर साफ कर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

VIEW ALL

Read Next Story