Advertisement
trendingPhotos2256092
photoDetails1hindi

AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, जेब पर पड़ेगा बोझ

Mistakes to Avoid While Using AC: गर्मियों के दौरान में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. यह आम बात है. लेकिन, कुछ लोग एसी चलाने की सही जानकारी नहीं होती इसलिए वे कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें ठंडक भी नहीं मिलती और बिजली का बिल भी आसमान छू लेता है. ऐसे में लोगों को भारी नुकसान हो जाता है. आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको एसी यूज करते समय नहीं करना चाहिए. 

 

हवा के रास्ते बंद न करें

1/5
हवा के रास्ते बंद न करें

कई बार हम AC के सामने फर्नीचर या पर्दे लगा देते हैं. इससे ठंडी हवा कमरे में नहीं पहुंच पाती और एसी को ज्यादा चलना पड़ता है.  इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि हवा के रास्ते हमेशा खुले रहें. ये सुनिश्चित करें कि एसी वेंट के सामने कोई भी ऐसी चीज न रखें जो हवा को रोके. 

बहुत कम तापमान पर AC न चलाएं

2/5
बहुत कम तापमान पर AC न चलाएं

कुछ लोगों को लगता है कि AC का तापमान जितना कम होगा कमरा उतनी ही जल्दी ठंडा होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. इससे सिर्फ बिजली का बिल बढ़ेगा और एसी पर भी ज्यादा जोर पड़ेगा. कमरे का तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना सही रहता है.

 

फिल्टर को साफ रखें

3/5
फिल्टर को साफ रखें

AC का फिल्टर हवा को साफ करने का काम करता है. लेकिन समय के साथ वो धूल से भर जाता है. इससे ठंडी हवा कमरे में अच्छी तरह से नहीं पहुंच पाती और एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए हर 1-3 महीने में फिल्टर को जरूर साफ करें.

 

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

4/5
दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

अगर दरवाजे और खिड़कियां खुली रहती हैं, तो ठंडी हवा बाहर निकल जाएगी और गर्म हवा अंदर आ जाएगी. इससे AC को कमरे का तापमान बनाए रखने में मुश्किल होगी. इसलिए एसी चलाते समय दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें ताकि कमरे में ठंडक बनी रहे. 

 

सही साइज का AC लगाएं

5/5
सही साइज का AC लगाएं

अगर आपका एसी कमरे के हिसाब से बहुत बड़ा है, तो वो कमरे को बहुत जल्दी ठंडा कर देगा लेकिन हवा में नमी नहीं सुखा पाएगा. वहीं, अगर एसी छोटा है, तो वह कमरे को ठंडा करने में देर लगेगी. इसलिए हमेशा सही साइज का एसी लगवाएं. इसके लिए किसी अच्छे एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़