Nokia या Samsung नहीं, बल्कि भारत में ये मोबाइल फोन आया था सबसे पहले, जानें नाम
Advertisement
trendingNow11911692

Nokia या Samsung नहीं, बल्कि भारत में ये मोबाइल फोन आया था सबसे पहले, जानें नाम

Mobile Phone Came First In India: क्या आपके मन में ऐसा सवाल आया कि भारत में सबसे पहले मोबाइल फोन कौन सा आया था? अगर आपको इसका जवाब नहीं पता तो इस खबरो को आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

 

Nokia या Samsung नहीं, बल्कि भारत में ये मोबाइल फोन आया था सबसे पहले, जानें नाम

First Mobile Phone Introduced In India: सोशल मीडिया के लगातार बढ़ते परिदृश्य में, जहां हंसी-मजाक पैदा करने वाले मीम्स काफी वायरल होते रहते हैं, लेकिन ज्ञान की दुनिया में लोग अभी भी पीछे हैं. आसान से आसान सवालों का जवाब किसी के पास नहीं होता. कभी-कभी लोगों को ऐसे दिलचस्प फैक्ट्स मिल जाते हैं जो शायद आम लोगों के जानकारी में नहीं होता. क्या आपके मन में ऐसा सवाल आया कि भारत में सबसे पहले मोबाइल फोन कौन सा आया था? अगर आपको इसका जवाब नहीं पता तो इस खबरो को आपको जरूर पढ़ना चाहिए. 

भारत में सबसे पहले कौन सा मोबाइल फोन आया?

हाल ही में, Quora पर एक साधारण सा सवाल पूछा गया, जिसने मोबाइल टेक्नोलॉजी दुनिया में बवाल मच गया, "भारत में सबसे पहले कौन सी मोबाइल कंपनी आई थी?" यदि आप भी उनमें से हैं, तो आपका मन स्वाभाविक रूप से नोकिया या सैमसंग जैसे कंपनी का नाम सबसे पहले आता होगा. आखिरकार, नोकिया ने एक समय भारतीय मोबाइल बाजार पर मजबूत पकड़ के साथ राज किया था, जिससे यह जवाब तो लोग जरूर देते हैं. हालांकि, न तो नोकिया और न ही सैमसंग  बन गया. फिर भी, इस प्रश्न के पीछे की सच्चाई एक दिलचस्प कहानी सामने लाती है.

चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है इसका जवाब

प्रश्न का सही उत्तर आश्चर्यजनक है: मोटोरोला भारतीय बाजार में मोबाइल फोन पेश करने वाली अग्रणी कंपनी थी. उनका प्रतिष्ठित मॉडल, DYNTAC 8000X, चार दशक से भी पहले, भारतीय बाजार में आया था. पहली नजर में, यह उपकरण एक विशाल ईंट जैसा दिखता था, लेकिन यह वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी में एक अभूतपूर्व छलांग का प्रतिनिधित्व करता था.

ऐसी दुनिया में जहां आधुनिक स्मार्टफोन बिजली की गति से चार्ज होते हैं, DYNTAC 8000X को देखना आकर्षक है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में आश्चर्यजनक रूप से 10 घंटे लगते थे. पूरी तरह से संचालित होने पर भी, डिवाइस केवल 30 मिनट की बातचीत की अनुमति देता है, जो उन शुरुआती दिनों से मोबाइल प्रौद्योगिकी में हुई अपार प्रगति को उजागर करता है. DYNTAC 8000X ने भी अपने भारी वजन के कारण एक अमिट छाप छोड़ी, जिसका वज़न 790 ग्राम था. इस पर्याप्त भारीपन के कारण यूजर्स के लिए डिवाइस को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना एक चुनौती बन गया.

Trending news