मुकेश और नीता अंबानी से सीखें पैरेंटिंग टिप्स, हेल्थ इश्यू के बावजूद कैसे नहीं टूटने दिया बेटे अनंत का हौसला
Advertisement
trendingNow12138807

मुकेश और नीता अंबानी से सीखें पैरेंटिंग टिप्स, हेल्थ इश्यू के बावजूद कैसे नहीं टूटने दिया बेटे अनंत का हौसला

Parenting Tips: अनंत अंबानी ने अपने माता-पिता के बारे में जो इमोशनल बातें कहीं हैं, उससे ये साबित होता है कि अगर सिर पर परैंट का हाथ हो, तो बच्चा हर तरह की मुश्किलें झेल जाता है.

मुकेश और नीता अंबानी से सीखें पैरेंटिंग टिप्स, हेल्थ इश्यू के बावजूद कैसे नहीं टूटने दिया बेटे अनंत का हौसला

Mukesh Ambani and Nita Ambani Parenting Tips: भारत के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की आंखों में आंसू थे जब उनके बेटे अनंत अंबानी ने जामनगर में अपनी प्री-वेडिंग सेरेमनी के दौरान एक इमोशनल स्पीच दी. इस दौरान अनंत के साथ उनकी मंगेतर राधिका मर्चेंट भी मौजूद थीं. आइए जानते हैं कि आखिर क्या हुआ था.

अनंत ने माता-पिता के लिए क्या कहा?

अनंत अंबानी ने अपना चाइल्डहुड एक्सपीरिएंस शेयर करते हुए कहा, "मेरी जिंदगी कभी आसान नहीं रही, मैंने बचपन से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां झेलीं, लेकिन मेरे पापा और मम्मी ने कभी भी मुझे ऐसा कुछ महसूस नहीं होने दिया. वो हमेशा मेरे साथ खड़े रहे. मां और पिताजी नें हमेशा मुझे महसूस कराया कि अगर मैं सोच लूं तो मैं ये काम कर सकता हूं, मेरे हिसाब से यही कारण है कि मेरे मां-बाप मेरे लिए काफी मायने रखते हैं और मैं दिल से उनका शुक्रगुजार हूं."

 

अंबानी दंपति से सीखें पैरेंटिंग टिप्स

1. हम में से कई बच्चे ऐसे होते हैं जिसको जन्म से ही हेल्थ इश्यूज होते हैं, ऐसे में आपको अपने बच्चे को कभी लो फील नहीं कराना चाहिए क्योंकि इससे उसका कॉन्फिडेंस लूज हो सकता है जो भविष्य में नुकसानदेह साबित हो सकता है.

2. आपको हमेशा अपने लाडले और लाडलियों को सपोर्ट सिस्टम बनकर रहना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे को जिंदगी में कभी अकेला फील नहीं होता, उन्हें लगता है कि मेरे कंधे पर मां-बाप का हाथ है, ऐसे में वो हर मुश्किलों का आसानी से सामना कर पाते हैं.

3. जिंदगी में जब कभी आपके बच्चे को ऐसा लगे कि ये काम वो नहीं कर सकता, तो उसे बताएं कि अगर एक बार कुछ करने का ठान लिया जाए तो कोई भी ड्रीम मुश्किल नहीं है. इस तरह मोटिवेट करते रहना जरूरी है.

4. अगर आपके बच्चे को खानदान का कोई सदस्य या बाहर के लोग ताने कसते हैं तो आपको अपने बच्चे को ये बताना होगा कि वो कितना स्पेशल है और उसे किसी भी नेगेटिव कमेंट पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

5. मां-बाप को न सिर्फ अपने बच्चे की कामयाबी, बल्कि नाकामी में भी साथ देना चाहिए और जिंदगीभर अपने बच्चे का कोच बने रहना चाहिए, इससे आपके लाडले और लाडलियां सही दिशा में आगे बढ़ पाएंगे.

 

Trending news