Cleaning Hacks: बर्तनों से मछली-अंडे की बदबू हटाने का इससे अच्छा उपाय कहीं नहीं मिलेगा!
Advertisement
trendingNow12226096

Cleaning Hacks: बर्तनों से मछली-अंडे की बदबू हटाने का इससे अच्छा उपाय कहीं नहीं मिलेगा!

Utensils Cleaning Tips: यदि आप भी नॉन वेजिटेरियन फूड्स को बनाने के बाद बर्तनों आने वाली बदबू से परेशान रहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे   आसान नुस्खे बता रहे हैं जिससे मिनटों में ही मछली और अंडे की बदबू को दूर भगा सकते हैं.

Cleaning Hacks: बर्तनों से मछली-अंडे की बदबू हटाने का इससे अच्छा उपाय कहीं नहीं मिलेगा!

बहुत सारे लोगों को घर पर मछली और अंडे बनाना और खाना खूब पसंद होता है. लेकिन घर पर नॉनवेज बनाने में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि बर्तनों को धोने के बाद भी इससे अजीब सी सड़ी गंध आती रहती है.
 
इतना ही नहीं समय के साथ यह गंध न सिर्फ बर्तनों में बनी रहती है बल्कि पूरे किचन में भी फैल जाती है. ऐसे में आज हम आपको 5 आसान नुस्खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप मिनटों में ही मछली और अंडे की बदबू को दूर भगा सकते हैं.

नींबू से करें सफाई

नींबू न सिर्फ खाने में इस्तेमाल होता है बल्कि यह रसोई घर की सफाई में भी काफी काम आता है. ऐसे में मछली या अंडा पकाने के बाद बर्तन में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद बर्तन को स्क्रब करें और धो लें. दरअसल नींबू में मौजूद नेचुरल एसिड गंध को आसानी से खत्म कर देता है.

नमक छिड़के

नमक गंध दूर करने में कारगर साबित होती है. ऐसे में मछली या अंडा पकाने के तुरंत बाद बर्तन में थोड़ा सा नमक छिड़क दें. कुछ देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें. नमक गंध को सोख लेता है और बर्तन फ्रेश स्मेल करता है.

बेकिंग सोडा के घोल में भिगोएं

बेकिंग सोडा गंध दूर करने के साथ-साथ यह बर्तनों को चमकाने में भी मदद करता है. ऐसे में बर्तन धोने के पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर कुछ देर के लिए बर्तनों को इसमें भिगो दें. इसके बाद साबुन से धोकर साफ कर लें.

विनेगर से धोएं बर्तन

विनेगर न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह बर्तनों से जिद्दी गंध को भी दूर करता है. ऐसे में मछली या अंडा पकाने के बाद बर्तन में थोड़ा सा सिरका डालकर पानी भर दें. 15-20 मिनट बाद बर्तन को धो लें. विनेगर का तेज स्मेल  मांस-मछली के बदबू को जड़ से कम कर देता है.

कॉफी पाउडर डालें

कॉफी सिर्फ पीने के लिए ही नहीं बल्कि बर्तनों से दुर्गंध दूर करने में भी कारगर है. ऐसे में बर्तन धोने के पानी में थोड़ी सी कॉफी पाउडर डाल दें. इससे पानी का रंग थोड़ा बदल जाएगा लेकिन बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. फिर साबुन से धोकर बर्तन को साफ कर लें.

ये भी पढ़ें- सोने से चमक उठेंगे पूजा रूम में रखें पीतल के बर्तन, घर में रखी इन चीजों से एक बार करके देखें सफाई

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.
 

Trending news