हेयर मास्क: बालों पर मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं ये पीली चीज, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे
Advertisement
trendingNow12226059

हेयर मास्क: बालों पर मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं ये पीली चीज, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे


DIY Hair Mask: गर्मी के दिनों में सिर को ठंडा रखने के साथ बालों को हेल्दी बनाने के लिए मेहंदी का लेप लगाना बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन जब इसमें अंडा मिलाकर लगाया जाता है तो इसके फायदे गुना बढ़कर मिलते हैं.

 

हेयर मास्क: बालों पर मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं ये पीली चीज, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

हजारों सालों से, भारत में बालों की देखभाल के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. मेहंदी और अंडा से बना हेयर मास्क इसमें से ही एक बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने का घरेलू उपाय है. 

वैसे तो ब्यूटी इंडस्ट्री ने मार्केट में कई सारे और महंगे से महंगे हेयर मास्क के विकल्प को ला दिया है. लेकिन केमिकल से भरपूर हेयर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मददगार साबित नहीं होते हैं. इसलिए हमेशा नेचुरल चीजों से तैयार हेयर मास्क का ही इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसे में यहां हम आपको मेहंदी और अंडे के हेयर मास्क तैयार करने की विधि और इसके फायदों बता रहे हैं.

बालों को मजबूती देता है

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत करता है, जिससे बाल कम टूटते हैं और झड़ते हैं. वहीं, मेहंदी में भी बालों को मजबूत बनाने वाले गुण होते हैं. ऐसे में दोनों को मिलाकर लगाने से बाल मजबूत होता है.

बालों की ग्रोथ में मददगार

अंडा और मेहंदी बालों के विकास को तेज करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन B12, बायोटिन और फोलिक एसिड बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके साथ ही यह स्कैल्प को ठंडा रखती है और बालों के घने और लंबे होने को बढ़ावा देती है.

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

रूसी को कम करता है

रूसी एक आम समस्या है, जो स्कैल्प पर जलन और खुजली पैदा करती है. ऐसे में मेहंदी और अंडे मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है. इसमें एंटी-फंगल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी पैदा करने वाले फंगस को कम करते हैं.

बालों को प्राकृतिक चमक मिलती है

मेहंदी और अंडे का लेप लगाने से बालों में प्राकृतिक चमक आती है. दरअसल अंडे की जर्दी में मौजूद फैटी एसिड बालों को पोषण देते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं. वहीं, मेहंदी बालों को कंडीशन करने का काम करती है, जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं दिखते.

ऐसे तैयार करें मेहंदी और अंडे से हेयर मास्क

सबसे पहले बाउल में एक अंडा फोड़ लें और उसमें 2-3 चम्मच मेहंदी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें.अगर आपके बाल रूखे हैं, तो पेस्ट में एक चम्मच दही या जैतून का तेल मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. फिर 30 से 45 मिनट बाद बालों को हल्के गर्म पानी और हल्के शैम्पू से धो लें.

इन बातों को रखें ध्यान

मेहंदी कुछ लोगों में बालों का रंग थोड़ा हल्का कर सकती है. इसलिए अगर आप अपने बालों का रंग काला रखना चाहते हैं, तो मेहंदी का इस्तेमाल कम मात्रा में करें. इसके अलावा कुछ लोगों को मेहंदी से एलर्जी हो सकती है इसलिए इसे बालों में लगाने से पहले पेच टेस्ट जरूर कर लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news