Lok Sabha Election Voting: झारखंड की 3 सीटों पर मतदान खत्म, प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 63 प्रतिशत हुई वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2256601

Lok Sabha Election Voting: झारखंड की 3 सीटों पर मतदान खत्म, प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 63 प्रतिशत हुई वोटिंग

Lok Sabha Election Voting: मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि इस चरण में सात जिले और तीन संसदीय क्षेत्र में मतदान हो रहा है. उन्होंने बताया कि मतदान के लिए कुल 6,705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 6,130 ग्रामीण क्षेत्र में हैं. इनमें से 73 मतदान केंद्र का प्रबंधन महिलाएं कर रही हैं जबकि क्रमश: 13-13 मतदान केंद्र का प्रबंधन दिव्यांग और युवा कर रहे हैं.

झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग खत्म

Lok Sabha Election Voting: झारखंड की तीन लोकसभा सीट पर सोमवार को शाम पांच बजे तक 63 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में यह दूसरे चरण का मतदान है. चतरा, हजारीबाग और कोडरमा लोकसभा सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक सबसे अधिक हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र में 63.66 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि कोडरमा और चतरा सीट पर क्रमश:61. 60 प्रतिशत और 60.26 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

राज्य की तीनों सीट पर कुल 61. 90 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. हजारीबाग में 81 वर्षीय बुजुर्ग अभिजीत सेन ने मतदान केंद्र संख्या 153 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर मौजूदा प्रधानमंत्री (नरेन्द्र) मोदी तक मैंने 1962 से सभी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदान किया है. पहली बार मतदान करने आई 18 वर्षीय अदया चंद्रा ने कहा कि वह लोकतंत्र के इस उत्सव में शामिल होकर बहुत खुश हैं.

 इसी प्रकार 91 वर्षीय शंकर लाल चौधरी ने कोडरमा में मतदान किया और प्रक्रिया में हिस्सा लेकर खुशी व्यक्त की. अधिकारियों ने बताया कि चतरा लोकसभा सीट से 22, कोडरमा से 15 और हजारीबाग से 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. हजारीबाग में ग्रामीणों ने फ्लाईओवर की मांग को पूरा नहीं किये जाने को लेकर कटकमदाग क्षेत्र के अंतर्गत कुसुम्बा गांव में मतदान केंद्र संख्या 183 और 184 पर मतदान का बहिष्कार किया. राज्य की इन तीन सीट पर 28.35 लाख महिलाओं सहित लगभग 58.34 लाख मतदाता हैं. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि इस चरण में सात जिले और तीन संसदीय क्षेत्र में मतदान हो रहा है. उन्होंने बताया कि मतदान के लिए कुल 6,705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 6,130 ग्रामीण क्षेत्र में हैं. इनमें से 73 मतदान केंद्र का प्रबंधन महिलाएं कर रही हैं जबकि क्रमश: 13-13 मतदान केंद्र का प्रबंधन दिव्यांग और युवा कर रहे हैं. चतरा में 8.27 लाख महिलाओं सहित कुल 16.89 लाख मतदाता पंजीकृत हैं और मतदान के लिए यहां पर 1,899 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे. कोडरमा में 10.65 लाख महिलाओं सहित 22.05 लाख मतदाता हैं जिन्होंने 2,552 मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हजारीबाग में 19.39 लाख मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 9.42 लाख महिलाएं हैं और यहां पर 2,254 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे. 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने हजारीबाग लोकसभा सीट से मनीष जायसवाल और चतरा लोकसभा सीट से कालीचरण सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने चतरा लोकसभा सीट से केएन त्रिपाठी और हजारीबाग से जयप्रकाश भाई पटेल को उम्मीदवार बनाया है. भाकपा (माले) लिबरेशन ने कोडरमा लोकसभा सीट से विनोद कुमार सिंह को टिकट दिया है, जो बगोदर से विधायक हैं. 

कोडरमा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि लोगों में काफी उत्साह है और वे एक बार फिर बीजेपी सरकार को चुनने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि मैं औद्योगिक गलियारे के माध्यम से कोडरमा के लोगों के लिए रोजगार सृजित करने और शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने पर काम करूंगी.’’

यह भी पढ़ें:पीएम मोदी ने दिवंगत सुशील मोदी को दी श्रद्धांजलि, पटना में करेंगे रात्रि विश्राम

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने जनता से मतदान करने और देश की दिशा तय करने का आग्रह किया. उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) गांडेय विधानसभा उपचुनाव के अलावा राज्य की सभी 14 लोकसभा सीट पर जीत हासिल करेगा. चतरा से बीजेपी उम्मीदवार कालीचरण सिंह ने भी चुनाव जीतने का विश्वास जताया. 

इनपुट: भाषा

Trending news