Vampire Facial: निखार के लिए करवाया 'वैम्पायर फेशियल' हो गया HIV, 3 लोगों को जान से चुकानी पड़ी कीमत
Advertisement
trendingNow12226009

Vampire Facial: निखार के लिए करवाया 'वैम्पायर फेशियल' हो गया HIV, 3 लोगों को जान से चुकानी पड़ी कीमत

Risk Of Vampire Facial: निखार के लिए न्यू मैक्सिको के स्पा में तीन महिलाओं ने वैम्पायर फेशियल करवाया जिसके बाद उन्हें एचआईवी इंफेक्शन हो गया. रिपोर्ट के अनुसार, तीनों की मौत हो गयी है.

 

Vampire Facial: निखार के लिए करवाया 'वैम्पायर फेशियल' हो गया HIV, 3 लोगों को जान से चुकानी पड़ी कीमत

वैम्पायर पर बनी कई टीवी सीरीज और मूवी बनायी गयी है. जिसके अनुसार, वैम्पायर खून पीने वाले खूंखार पर खूबसूरत दिखने वाले राक्षस होते हैं. कमोबेस खून पीने और खूबसूरती के बीच इस संबंध को देखते हुए ही ब्यूटी इंडस्ट्री में वैम्पायर फेशियल का कॉन्सेप्ट लाया गया होगा. इस लेख में आज हम आपको इस अनोखे फेशियल के बार में विस्तार से बताने वाले हैं, लेकिन इससे पहले आपके इससे जुड़ी एक गंभीर मामले को जान लीजिए.

2018 में न्यू मैक्सिको स्पा में तीन महिलाओं ने वैम्पायर फेशियल करवाया जिसके बाद वह एचआईवी संक्रमित पाई गई. फेशियल और एचआईवी इंफेक्शन के बीच संबंध का शक इस बात के बात बढ़ता जा रहा है जब महिलाओं की जीवनशैली में ऐसे किसी कारकों का पता नहीं लगा जो एड्स के लिए जिम्मेदार होते है. बता दें कि तीनों महिलाओं की मौत हो चुकी है. साथ ही उस स्पा को भी सील कर दिया गया है जहां से इन्होंने फेशियल करवाया था.

गंभीर जोखिमों से जुड़ा है वैम्पायर फेशियल

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल ने 25 अप्रैल को इस मामले से जुड़ी एक रिपोर्ट तैयार और शेयर की है जिसमे वैम्पायर फेशियल को कई गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से संबंधित पाया गया है.

क्या होता है वैम्पायर फेशियल?

वैम्पायर फेशियल, जिसे प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा (पीआरपी) फेशियल के रूप में भी जाना जाता है, एक कॉस्मेटिक प्रोसेस हैं. इसमें फेशियल करवाने वाले व्यक्ति के चेहरे से खून निकालकर उसमें से प्लेटलेट्स निकाला जाता है. फिर इसे चेहरे पर वापस इंजेक्ट किया जाता है या माइक्रोनीडलिंग प्रोसिजर के बाद लगाया जाता है.

वैम्पायर फेशियल के फायदे

इस फेशियल को लेकर यह दावा किया जाता है कि प्लेटलेट्स कोलेजन और स्किन सेल के डेवलपमेंट में मदद करते हैं. इससे झुर्रियों, दाग-धब्बे और बढ़ती उम्र का असर कम नजर आता है. बता दें कि वैम्पायर फेशियल के फायदों के पीछे बहुत ही कम साइंटिफिक कारण है. 2013 में अमेरिकी रियलिटी टीवी स्टार किम कार्दशियन ने भी वैम्पायर फेशियल करवाया था.

कितना महंगा होता है वैम्पायर फेशियल

वैम्पायर फेशियल की कीमत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि  आप इसे कहा करवा रहे हैं. लेकिन अकेले माइक्रोनीडलिंग की लागत कम से कम $200 है. इस पूरे प्रोसिजर में $1,000-$2,000 तक का खर्चा आ सकता है. 

Trending news