वो सुपरहिट फिल्म... जिससे दौरान गहरी हो गई थी गुलजार और आर डी बर्मन की दोस्ती; लोग मूवी के गानों पर हाथ बैठे थें दिल
Advertisement
trendingNow12226362

वो सुपरहिट फिल्म... जिससे दौरान गहरी हो गई थी गुलजार और आर डी बर्मन की दोस्ती; लोग मूवी के गानों पर हाथ बैठे थें दिल

Bollywood Retro: हिंदी सिनेमा के कई ऐसे किस्से हैं, जो आज भी अनसुने हैं. फिर चाहे वो किसी स्टार्स से जुड़ा हो, किसी फिल्म से या किसी सिंगर से जुड़ा हो. आज हम आपको इंडस्ट्री के ऐसे ही दो बड़े सिगर्स की दोस्ती के बारे में बताने जा रहे हैं. कैसे और किस फिल्म के दौरान उनकी दोस्ती हुई. 

वो सुपरहिट फिल्म... जिससे दौरान गहरी हो गई थी गुलजार और आर डी बर्मन की दोस्ती

Gulzar and RD Burman Friendship Story: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की शुरुआत से लेकर अब तक ऐसे कई किस्से हैं, जिनके बारें में लोग जानते हैं, लेकिन ऐसे भी किस्से हैं, जो आज भी अनसुने हैं, जिनके बारे में हम आपको बताते हैं. आज भी हम आपको हिंदी सिनेमा के ऐसे ही दो बड़े सिंगर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी दोस्ती एक सुपरहिट फिल्म के दौरान गहरी होती चली गई और जब तक रहे तब कर दोस्ती भी कायम रही. 

ये किस्सा साल 1975 का है और फिल्म थी गुलजार के निर्देशन में बनी 'आंधी', जिसमें संजीव कुमार, सुचित्रा सेन और ओम शिवपुरी जैसे कलाकार एक साथ नजर आए थे. ये फिल्म अपने दौर की बड़ी हिट साबित हुई थी. इतना ही नहीं, इस फिल्म के सभी गानों को बेहद पसंद किया गया था, जिनमें 'इस मोड़ से जाते हैं' और 'तेरे बिना जिंदगी से कोई' जैसे शानदार गाने शामिल थे, जिनमें से 'तेरे बिना जिंदगी से कोई' सबसे ज्यादा पसंद किया गया था. 

fallback

फिल्म के गानों में आर डी बर्मन ने भरे रंग

हालांकि, फिल्म के गानों को तैयार करने लिए गुलजार को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. जी हां, फिल्म के गाने 'इस मोड़ से जाते हैं' का संगीत बनाते वक्त गुलजार से आर डी बर्मन ने पूछा था, 'नशेमन जगह कहां पर है'? इसका गुलजार ने कोई जवाब नहीं दिया था, लेकिन इस फिल्म के सभी गानों को आर डी बर्मन से अपने रंग से रगं दिया था, जिसकी वजह से फिल्म के सभी गानों में एक एक ही खिंचाव है, जिन पर लोग दिल हार बैठे थे. फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर बर्मन साहब ही थे.  

बॉलीवुड का वो शानदार गाना... जिसको किशोर दा ने गुनगुनाने के बाद मन्ना डे को दी थी गाने की सलाह; तोड़ दिए थे कई रिकॉर्ड

इस फिल्म के दौरान गहरी गुई दोनों की दोस्ती

वहीं, इस फिल्म का गाना 'तेरे बिना जिंदगी से कोई'  यूट्यूब पर सबसे ज्यादा बार देखे गए रेट्रो गानों की लिस्ट में आता है. इस गाने के वीडियो पर मिलियन में व्यूज देखने को मिलते हैं. गाने को किशोर कुमार और लला मंगेशकर ने गाया था. इतना ही नहीं, आज भी इस गाने को सुनने लोगों को बेहद पसंद आता है और वो अकेले में इसको सुनना पसंद कते हैं. बता दें, इसी फिल्म के दौरान गुलजार और आर डी बर्मन की दोस्ती बहुत गहरी हो गई थी, जो आर डी बर्मन के जिंदा रहने तक कायम रही थी.

Trending news