DNA: खूनी होर्डिंग का पूरा सच.. मुंबई में 14 मौतों का जिम्मेदार BMC या रेलवे ?
Advertisement
trendingNow12248499

DNA: खूनी होर्डिंग का पूरा सच.. मुंबई में 14 मौतों का जिम्मेदार BMC या रेलवे ?

Mumbai Hoarding Collapse: कंपनी का प्रचार, आपका फायदा... बसों में सफर करते हुए आपने ये लाइनें जरूर सुनी होंगी. लेकिन मुंबई में सोमवार को कंपनी के प्रचार के चक्कर में 14 लोगों को जान का नुकसान हो गया.

DNA: खूनी होर्डिंग का पूरा सच.. मुंबई में 14 मौतों का जिम्मेदार BMC या रेलवे ?

Mumbai Hoarding Collapse: कंपनी का प्रचार, आपका फायदा... बसों में सफर करते हुए आपने ये लाइनें जरूर सुनी होंगी. लेकिन मुंबई में सोमवार को कंपनी के प्रचार के चक्कर में 14 लोगों को जान का नुकसान हो गया. आपने ये तस्वीरें देखी ही होंगी. मुंबई में आए तूफान और बारिश में ये विशालकाय होर्डिंग गिर गया. जिसके नीचे तूफान और बारिश से बचने के लिए रुके सौ से ज्यादा लोग दब गए. ये लोहे का होर्डिंग करीब 120 फीट ऊंचा और 120 फीट चौड़ा था. जिसका वजन 250 टन था.

बेहद भयानक हादसा

हादसा कितना भयानक था इसका अंदाजा इस बात से लगाइये कि राहत बचाव के लिए NDRF को बुलाना पड़ा. और पूरी रात इस विशालकाय होर्डिंग में फंसे लोगों को निकालने का काम चलता रहा. फिर भी 14 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज्यादा लोग घायल हो गये. इस घटना के बाद इस होर्डिंग को लगाने वाली कंपनी Ego Media Private Limited के मालिक भावेश भिड़े के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है.

होर्डिंग मालिक फरार

होर्डिंग लगाने वाली कंपनी का मालिक फरार है. लेकिन सवाल ये है कि क्या होर्डिंग लगाने वाली कंपनी और उसका मालिक ही अकेला 14 मौतों का जिम्मेदार है? आखिर इतनी विशाल होर्डिंग वहां लगी कैसे और इसके लिए किसने इजाजत दी थी? क्योंकि जो होर्डिंग गिरा.. वो अवैध था. BMC कह रही है कि वो मुंबई में 40 By 40 Square Feet से ज्यादा बड़े होर्डिंग लगाने की परमीशन नहीं देती. जबकि ये होर्डिंग 120 By 120 Square Feet का था. BMC ने 13 मई यानी सोमवार को ही इस होर्डिंग को दस दिन में हटाने का नोटिस दिया था. लेकिन नोटिस मिलने के कुछ घंटे बाद ही तूफान में ये होर्डिंग गिर गया.

BMC का दावा.. वो जिम्मेदार नहीं

अब आप सोच रहे होंगे कि इस हिसाब से तो अवैध होर्डिंग गिरने की जिम्मेदारी BMC की बनती है. लेकिन BMC का दावा है कि वो जिम्मेदार नहीं है क्योंकि इस होर्डिंग को लगाने की इजाजत देने का अधिकार BMC के पास था ही नहीं. क्योंकि जिस जमीन पर होर्डिंग लगा था वो GRP की जमीन है. और वहां होर्डिंग लगाने के लिए BMC की इजाजत की जरूरत नहीं होती. इस होर्डिंग को लगाने वाली इगो मीडिया को लिखा रेलवे पुलिस यानी GRP का एक खत भी सामने आया है. जिसमें GRP ने 26 जुलाई 2021 को कहा था कि रेलवे की जमीन पर होर्डिंग खड़ा करने के लिए BMC की इजाजत की जरूरत नहीं है.

14 लोगों की जान चली गई

इसी आधार पर BMC कह रही है कि जिस दैत्याकार होर्डिंग के गिरने से 14 लोगों की जान चली गई. वो रेलवे पुलिस की इजाजत से लगा था. इसलिए इसमें BMC की कोई जिम्मेदारी नहीं बनती. अब सवाल ये है कि अगर रेलवे की जमीन पर होर्डिंग की इजाजत देना BMC के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता तो फिर 13 मई को किस अधिकार से BMC ने इस होर्डिंग को हटाने का नोटिस जारी किया था. और अब वो पूरे मुंबई में अवैध होर्डिंग की पहचान करने और उन्हें हटाने का अभियान चला रही है. वो किस आधार पर चला रही है.

..तो 14 लोगों की जान बच जाती

इन सवालों पर BMC के अधिकारियों का एक ही जवाब है - No Comments. लेकिन अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ जो चुस्ती और फुर्ती.. अब BMC की तरफ से दिखाई जा रही है.. वो पहले दिखाई गई होती तो 14 लोगों की जान बच जाती.

Trending news