छींक आने पर लोग क्यों बोलते हैं God Bless You? जानें इसके पीछे की खास वजह
Advertisement
trendingNow12226178

छींक आने पर लोग क्यों बोलते हैं God Bless You? जानें इसके पीछे की खास वजह

आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि जब वे किसी कारण से छींकते हैं, तो उनके पास बैठे लोग उन्हें God Bless You कहते हैं. लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं. अगर नहीं, तो आप इस खबर में इसके पीछे का कारण जान सकते हैं.

छींक आने पर लोग क्यों बोलते हैं God Bless You? जानें इसके पीछे की खास वजह

Interesting Facts: अगर हमें जुखाम हो जाए या सर्दी लग जाए, तो छींक-छींक कर हमारा बुरा हाल हो जाता है. हालांकि, छींकना केवल एक शारीरिक प्रतिक्रिया है, जो नाक या गले में जलन के कारण होती है. लेकिन आपने कभी ना कभी यह नोटिस जरूर किया होगा कि जब आप छींकते हैं, तो आपके पास बैठे लोग आपको "God Bless You" कहते हैं. क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आखिर लोग ऐसा क्यों कहते हैं और इसके पीछे क्या कारण है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह के बारे में बताते हैं.

मध्य युग में यूरोप में, जब प्लेग (ब्यूबोनिक प्लेग) जैसी बीमारियां फैल रही थीं, तो छींकना बीमारी का लक्षण माना जाता था. इसलिए लोग "God Bless You" कहकर बीमार व्यक्ति को बीमारी से बचाने के लिए भगवान से प्रार्थना करते थे.

कुछ लोगों का मानना ​​है कि छींक आना बुरी किस्मत का संकेत है. "God Bless You" कहकर वे बुरी किस्मत को दूर करने की कोशिश करते हैं.

वहीं, एक मान्यता यह भी है कि कि छींकने से हमारे हृदय की गति रुक सकती है. इसलिए आपके पास बैठे लोग आपको "God Bless You" कहकर वे आपके हृदय को स्वस्थ रखने की कामना करते हैं.

इसके अलावा आज कल, "God Bless You" कहना ज्यादातर सामाजिक शिष्टाचार का हिस्सा बन गया है. यह बीमार व्यक्ति के प्रति शुभकामनाएं व्यक्त करने का एक विनम्र तरीका माना जाता है.

प्राचीन काल के दौरान कुछ संस्कृतियों में माना जाता था कि छींक आने पर आत्मा शरीर से बाहर निकल सकती है. इसलिए "God Bless You" कहकर लोग प्रार्थना करते थे कि भगवान आत्मा को वापस शरीर में लौटा दे और व्यक्ति को स्वस्थ रखे.

Trending news