CUET UG 2024: एग्जाम सेंटर की जानकारी 5 मई तक; जानिए कब डाउनलोड कर सकेंगे Admit Card
Advertisement
trendingNow12225908

CUET UG 2024: एग्जाम सेंटर की जानकारी 5 मई तक; जानिए कब डाउनलोड कर सकेंगे Admit Card

CUET UG 2024: यूजीसी अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने कहा इस साल अंकों के नॉर्मलाइजेशन की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि एक विषय के लिए दोनों परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.

CUET UG 2024: एग्जाम सेंटर की जानकारी 5 मई तक; जानिए कब डाउनलोड कर सकेंगे Admit Card

CUET UG 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने कहा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2024 (CUET-UG 2024) के लिए एग्जाम सिटी स्लिप 5 मई तक जारी की जाएगी, जबकि एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह तक डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे.

UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी
यूजीसी अध्यक्ष ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर पोस्ट किया "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 5 मई या उससे पहले सीयूईटी-यूजी के लिए परीक्षा शहर की जानकारी की घोषणा कर सकती है. एनटीए वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना मई 2024 के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा."

जानें किस विषय के लिए क्या रहेगी एग्जाम टाइमिंग
CUET UG 2024 की परीक्षाएं 15 मई से शुरू होने वाली हैं और यह परीक्षा 63 पेपरों के लिए 24 मई तक चलेगी. एनटीए हाइब्रिड मोड - कंप्यूटर-आधारित परीक्षण मोड (CBT) के साथ-साथ पेन और पेपर मोड में परीक्षा आयोजित करेगा. अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, केमिस्ट्री, मैथ, अप्लाईड मैथ और जनरल टेस्ट को छोड़कर सभी परीक्षाएं 45 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी, जबकी इन सभी परीक्षाओं का आयोजन 60 मिनट के लिए होगा.

इस साल नॉर्मलाइजेशन की आवश्यकता नहीं
जगदेश कुमार ने पहले कहा था कि CUET UG के लिए अंकों का नॉर्मलाइजेशन इस वर्ष से समाप्त कर दिया जाएगा. कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''इस साल अंकों के नॉर्मलाइजेशन की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि एक विषय के लिए दोनों परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.''

उन्होंने एजेंसी को बताया "पहले, हमें यथासंभव छात्रों को पहली पसंद का केंद्र प्रदान करने के अपने प्रयास में एक ही पेपर के लिए दो या तीन दिनों के लिए परीक्षा आयोजित करनी पड़ती थी. लेकिन इस साल, ओएमआर मोड अपनाने से, स्कूलों और कॉलेजों में बड़ी संख्या में केंद्र उपलब्ध होंगे, जिससे हम एक ही दिन में देश भर में परीक्षा आयोजित करने में सक्षम होंगे."

Trending news