आर्ट्स स्ट्रीम की छात्राओं के लिए खुशखबरी! 12वीं के बाद भी बन सकती हैं Nurse, जानिए पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12243930

आर्ट्स स्ट्रीम की छात्राओं के लिए खुशखबरी! 12वीं के बाद भी बन सकती हैं Nurse, जानिए पूरा प्रोसेस

How to Become Nurse After 12th: अगर आपने कक्षा 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास की है और आप नर्स बनना चाहती हैं, तो आप ANM और GNM नर्सिंग कोर्स करके अपना नर्स बनने का सपना पूरा कर सकती हैं.

आर्ट्स स्ट्रीम की छात्राओं के लिए खुशखबरी! 12वीं के बाद भी बन सकती हैं Nurse, जानिए पूरा प्रोसेस

Nursing Course for Arts Stream Girl Students: क्या आप जानती हैं कि आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पास करने के तुरंत बाद नर्सिंग के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकती हैं? जिन छात्राओं ने आर्ट्स स्ट्रीम से अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी की है, उनके पास हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री, मीडिया, मास कम्युनिकेशन, टीचिंग, फ्लाइंग अटेंडेंट, एयर होस्टेस और कई अन्य फील्ड में आवेदन करने का विकल्प है. लेकिन वे ऑक्सिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) की भी पढ़ाई कर सकती हैं. यह एक आम धारणा है कि किसी के पास साइंस का बैकग्राउंड होना चाहिए, लेकिन नर्सिंग कोर्स में कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको साइंस बैकग्राउंड से होने की आवश्यकता नहीं है.

नर्सिंग प्रोफेशन के लिए उच्च स्तर की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. जिन छात्राओं ने कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, वे ऑक्सिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) डिप्लोमा कोर्स में दाखिला ले सकती हैं. भारतीय नर्सिंग परिषद (Indian Nursing Council) भारत में नर्सों और नर्सिंग शिक्षा के लिए नियामक प्राधिकरण है.

क्या है ऑक्जिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) कोर्स?

ऑक्जिलरी नर्सिंग मिडवाइफ 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप (अनिवार्य) शामिल है. ANM कोर्स की सालाना फीस 10,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच होती है.

एएनएम कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

ऑक्जिलरी नर्सिंग मिडवाइफ कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रा की आयु आवेदन वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले 17 वर्ष होनी चाहिए. एएनएम के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अनुसार कोर्स के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है. इसके अलावा, इस कोर्स में इनरोलमेंट के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता यह है कि छात्राओं की अंग्रेजी विषय के साथ आर्ट्स स्ट्रीम में कक्षा 12वीं की बोर्ड उत्तीर्ण होनी चाहिए. वे छात्राएं जिन्होंने आर्ट्स और साइंस में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, जहां परीक्षा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) द्वारा आयोजित की गई थी, वे भी यहां इनरोल कर सकती हैं.

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) कोर्स क्या है?

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी एक अन्य डिप्लोमा कोर्स है, जो 3.5 साल का है. कोर्स में 6 महीने की इंटर्नशिप अवधि भी शामिल है. इस कोर्स की फीस 20,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

जीएनएम कोर्स में एडमिशन पाने के लिए, छात्रों को जीएनएम के एलिजिबिलिटी क्रइटेरिया के अनुसार अंग्रेजी में आर्ट्स स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कोई क्वालीफाइंग परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. इस डिप्लोमा कोर्स के लिए अंग्रेजी में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना भी आवश्यक है. योग्य छात्राएं, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड/मान्यता प्राप्त से वोकेशनल स्ट्रीम-हेल्थ केयर साइंस में 40% अंक प्राप्त किए हैं, वे भी इस नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकती हैं.

Trending news