Blood Circulation: खराब ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए करें ये 5 काम, नहीं, तो पड़ जाएंगे लेने के देने

ब्लड सर्कुलेशन हमारे पूरे शरीर की जान है. इसके बिना कोई भी अंग बेकार हो सकता है.

हालांकि, ब्लड सर्कुलेशन में बाधा एकदम से नहीं होता है. शरीर के किसी भी हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा होने के बाद थकावट और दर्द के रूप में महसूस होता है.

इसलिए जरूरी है कि शरीर में दिखने वाली छोटे से छोटे संकेतों को पहचानें और ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू बनाए रखने के मदद करें.

डॉक्टर संकेत कुमार बता रहे हैं, खुद से शरीर में बल्ड सर्कुलेशन दुरूस्त करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में तीन अलग-अलग अंग महत्वबूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनमें सबसे पहला है हार्ट, जो शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करता है.

दूसरा, धमनियां है, जो हार्ट से कई अंगों में खून पहुंचाती है और तीसरा अंग है शिरा, जो विभिन्न अंगों से ऑक्सीजन रहित खून को इकट्ठा करती है और इसे हार्ट की तरफ भेजती है.

ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट तक तेज चलना, तैराकी, जॉगिंग और साइकिल चलाने जैसे शारीरिक गतिविधि करना चाहिए.

स्मोकिंग से ब्लड सर्कुलेशन को नुकसान पहुंचाता है और खून की प्रवाह को कम करता है. इसलिए स्मोकिंग नहीं करना चाहिए.

लंबे वक्त से तनाव ब्लड सर्कुलेशन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिससे हार्ट के मरीजों को सर्कुलेशन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इंसान को तनाव नहीं लेना चाहिए. गहरी सांस लेने के तनाव कम होता है. वहीं, तनाव कम करने के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए.

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट वाले फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर आहार को खाना चाहिए. जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाए.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत कुमार के बातचीत पर आधारित है. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, फौरन डॉक्टर से दिखाएं.

VIEW ALL

Read Next Story