Pregnancy symptoms: गर्भ ठहरने पर दिखते हैं यह 10 लक्षण, जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1216138

Pregnancy symptoms: गर्भ ठहरने पर दिखते हैं यह 10 लक्षण, जानें

Pregnancy symptoms: गर्भ ठहरने पर कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जिस से आप पहचान सकते हैं कि आप गर्भवति हैं या नहीं? आपको बता दें प्रेगनेंट होने पर महीलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इन सब लक्षणो से अंदाज़ा लगाने में आसानी होती है.

Pregnancy symptoms: गर्भ ठहरने पर दिखते हैं यह 10 लक्षण, जानें

Pregnancy symptoms: क्या आप गर्भवति हैं? इस बात को चेक करने के लिए सबसे बेहतर तरीका तो प्रेगनेंन्सी टेस्ट है. लेकिन इसके अलावा गर्भ ठहरने पर महिलाओं के शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जिस से काफी हद तक पता चल जाता है कि वह गर्भवति है या नही? आपको बता दें गर्भवति महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं, जिस से प्रगनेन्सी और उसके वक्त का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. पुराने वक्त में महिलाओं के इन्ही लक्षणों को देखते हुए गर्भ ठहरने का अंदाजा लगाया जाता है....तो चलिए जानते हैं.

गर्भावस्था के लक्षण

पीरियड्स का मिस होना

अगर आपका गर्भ ठहरता है तो पीरियड्स मिस हो जाते हैं. ऐसा आम तौर पर देखा गया है. लेकिन  लक्षण उन महिलाओं पर लागू नहीं होता है जिन औरतों के आम तौर पर मिस होते रहते हैं. कई लोगों को पीसीओडी होने के कारण भी पीरियड्स मिस होते हैं.

स्तनों में सूजन होना

प्रेगनेन्सी होने पर शुरीआती वक्त में महिलाओं में हॉर्मोन में बदलाव आता है, जिसके कारण स्तन सूज जाते हैं और उनमें दुखन रहती है. यह दुखन काफी वक्त तक रहती है. जो बाद में सही हो जाती है.

लाइट स्पॉट

खून का स्पॉट आना प्रेगनेन्सी का पहला लक्षण हो सकता है. यह खून गर्भ ठहरने की निशानी होता है. हालांकि कुछ महिलाओं में देखा गया है कि यह खून नहीं आता है, अगर आता भी है तो वह बेहद कम होता है.

जी मचलाना के साथ या उसके बिना उल्टी

गर्भवती होने के इन लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है कि महिलाओं का सुबह के वक्त या दिन में जी मचलाता है. यह लक्षण एक से 2 महीने की गर्भवति महिलाओं में देखने को मिलते हैं. शरीर में होने वाले हॉर्मोन के बदलाव से ऐसा होता है.

खूब पेशाब आता है

प्रेगनेंन्सी के दौरान अकसर महिलाओं को खूब पेशाब आता है. गर्भवति महिलाओं में खून की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके कारण किडनी को ज्यादा फ्लूड फिल्टर करना होता है. इसकी वजह से पेशाब ज्यादा आने लगता है.

बेंइतेहा थकान होती है

पहले तीन महीनों में महिलाएं बहुत ज्यादा थकान महसूस करती हैं. इस दौरान नींद काफी आती है, जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उनके शरीर में प्रोजेस्टेरोन नाम का एक हॉर्मोन बढ़ जाता है. जिसके कारण थकान महसूस होती है और नींद आती है.

कुछ महिलाओं में देखा गया है कि गर्भवती होने पर कब्ज रहता है. वहीं मूड स्विंग होना काफी आम बात है. इस दौरान महिलाएं अकसर गैस और पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कतों का सामना करती हैं. शुरुआती प्रेगनेंन्सी में मिलाओं को काफी पेट दर्द भी रहता है. महिलाओं का खाने की खुशबू से जी मचलाना भी काफी आम बात है.

Zee Salaam Live TV

Trending news