Ebrahim Raisi Biography: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी? जिनकी हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत

Who Was Ebrahim Raisi: ईरान के इस्लामिक कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है. इस बात की पुष्टि खुद ईरान सरकार की ओर से की गई है. इस दर्दनाक हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सहित हेलिकॉप्टर में सवार सभी नौ लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर रविवार शाम 7 बजे के आसपास अजरबैजान से लापता हो गया. इसके बाद रातभर इसकी तलाशी जारी रही. इलाके में भारी बारिश, ठंड और घने कोहरे की वजह से तलाशी में बहुत दिक्कतें आईं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 20, 2024, 11:17 AM IST
  • ईरान के विदेश मंत्री की भी हुई मौत
  • बांध का उद्घाटन करने अजरबैजान गई थे रईसी
Ebrahim Raisi Biography: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी? जिनकी हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत

नई दिल्लीः Who Was Ebrahim Raisi: ईरान के इस्लामिक कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है. इस बात की पुष्टि खुद ईरान सरकार की ओर से की गई है. इस दर्दनाक हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सहित हेलिकॉप्टर में सवार सभी नौ लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर रविवार शाम 7 बजे के आसपास अजरबैजान से लापता हो गया. इसके बाद रातभर इसकी तलाशी जारी रही. इलाके में भारी बारिश, ठंड और घने कोहरे की वजह से तलाशी में बहुत दिक्कतें आईं. 

ईरान के विदेश मंत्री की भी हुई मौत 
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, उसमें उनके अलावा ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन के अलावा पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी सवार थे. हेलिकॉप्टर क्रैश दुर्घटना ने इन सभी की जान ले ली है. 

बांध का उद्घाटन करने अजरबैजान गई थे रईसी
रिपोर्ट्स की मानें, तो रईसी 19 मई को सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे. इसी समारोह से लौटते वक्त अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में उनका हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. बहरहाल, आइए एक नजर डालते हैं कि आखिर इब्राहिम रईसी कौन हैं.  

1960 में हुआ था इब्राहिम रईसी का जन्म 
बता दें कि इब्राहिम रईसी का जन्म साल 1960 में उत्तरी पूर्वी ईरान के मशहद शहर में हुआ था. रईसी के पिता एक मौलवी थे. रईसी जब पांच साल के हुए तो उनके पिता की मौत हो गई थी. शुरू से ही रईसी का झुकाव धर्म और राजनीति की ओर रहा. छात्र जीवन में ही उन्होंने मोहम्मद रेजा शाह के खिलाफ सड़कों पर उतरने का फैसला कर लिया था. मोहम्मद रेजा शाह को पश्चिमी देशों का समर्थक माना जाता था. 

20 साल की उम्र में बने तेहरान के महा-अभियोजक
रईसी की कुशलता को देखते हुए 20 साल की उम्र में ही उन्हें तेहरान के करीब स्थित कराज का महा-अभियोजक नियुक्त कर दिया गया था. वे साल 1989 से 1994 तक तेहरान के महा-अभियोजक रहे. इसके बाद साल 2004 में उन्हें न्यायिक प्राधिकरण का डिप्टी चीफ नियुक्त कर दिया. इस पद पर रईसी की नियुक्ति अगले एक दशक के लिए हुई थी. साल 2014 में जब वे इस पद से हटे तो ईरान के महाभियोजन बन गए. इसके बाद साल 2021 में उन्हें उदारवादी हसन रूहानी की जगह इस्लामिक रिपब्लिक ईरान का राष्ट्रपति चुना गया. 

ये भी पढ़ेंः Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, क्रैश साइट से VIDEO भी आया सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़