ऑनलाइन तरीके से घर बैठे बन जाएगा वोटर कार्ड, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

वोटर-आईडी का काम कई तरह से होता है, इसे पहचान पत्र के तौर पर भी सरकारी कामों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन तरीके से इसे अप्लाई भी कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 08:30 AM IST
  • ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं वोटर कार्ड
  • घर बैठे ऑनलाइन डिलिवर होगा वोटर कार्ड
ऑनलाइन तरीके से घर बैठे बन जाएगा वोटर कार्ड, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली: आज के समय वोटर आईडी कार्ड हमारे लिए सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. 18 साल के बाद हमें वोट देने के लिए वोटर आईडी की जरूरत पड़ती ही है. वोटर-आईडी कार्ड उन लोगों को बनता है, जो देश के नागरिक होते हैं. इसके अलावा वोटर-आईडी का काम कई तरह से होता है, इसे पहचान पत्र के तौर पर भी सरकारी कामों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन तरीके से इसे अप्लाई भी कर सकते हैं. 

कैसे होगा अप्लाई

आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के जरिए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप भी अपने वोटर-आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इलेक्शन कमीशन के जरिए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के केवल 10 दिनों के अंदर ही आपका वोटर आईडी आपके घर डिलीवर हो जाएगा. 

क्या है प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको उस वेबसाइट पर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना होगा. इस स्टेप के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन सेक्शन में जाकर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर फॉर्म 6 को डाउनलोड करके अपनी जानकारियों को भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. अब आपकी मेल आईडी पर एक लिंक आएगा. आप इसके जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकेंगे. इसके बाद आपका वोटर आईडी आपके घर भेज दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली और लखनऊ से चलने वाली ये ट्रेनें आज हैं कैंसल, चेक करें रद्द गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़