एलन मस्क बना रहे 100 करोड़ ह्यूमनॉयड रोबोट, दुनिया भर में ब्लू कॉलर जॉब पर आएगा बड़ा संकट

मस्क ने अपनी पोस्ट में लिखा,'कोई वास्तविक सीमा नहीं, क्योंकि एक अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति गुणा उत्पादकता है. बुद्धिमान ह्यूमनॉइड रोबोट व्यक्ति की क्षमता को उजागर करते हैं.'

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 9, 2024, 02:10 PM IST
  • ह्यूमनॉयड रोबोट्स का बढ़ेगा उत्पादन
  • मस्क ने शेयर की ऑप्टिमस बॉट की फोटो
एलन मस्क बना रहे 100 करोड़ ह्यूमनॉयड रोबोट, दुनिया भर में ब्लू कॉलर जॉब पर आएगा बड़ा संकट

नई दिल्ली: टेस्ला और SpaceX के CEO एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए संकेत दिया है कि टेस्ला जल्द ही 100 करोड़ ह्यूमनॉयड रोबोट्स का उत्पादन कर सकता है. इसको लेकर मस्क का मानना है कि आने वाले समय में ह्यूमनॉयड्स के कीमत की कोई सीमा नहीं रहेगी. 

2030 तक इतना बढ़ेगा प्रोडक्शन 
मस्क ने अपने ऑप्टिमस रोबोट प्रोजेक्ट के विषय में बीते मंगलवार 7 मई  2024 को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X'पर कई पोस्ट जारी किए. पोस्ट के जवाब में एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि टेस्ला के ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट का प्रोडक्शन साल 2030 तक हर साल 10 गुना बढ़ जाएगा, जब एक अरब टेस्ला साइबरबोर्ग उपलब्ध होंगे. इसके जवाब में मस्क ने कहा कि प्रोडक्शन इतना तेज तो नहीं होगा, लेकिन यह अनुमान बहुत गलत भी नहीं है. वहीं दूसरी तरफ एक यूजर ने कहा कि ह्यूमनॉइड रोबोट का मार्केट वैल्यू बढ़कर 1,000 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा. इस पर मस्क ने जवाब दिया कि यह उससे भी ज्यादा हो सकता है. 

शेयर की तस्वीर 
मस्क ने अपनी पोस्ट में लिखा,'कोई वास्तविक सीमा नहीं, क्योंकि एक अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति गुणा उत्पादकता है. बुद्धिमान ह्यूमनॉइड रोबोट व्यक्ति की क्षमता को उजागर करते हैं.' इसके साथ ही मस्क ने अपने ऑप्टिमस बॉट की एक तस्वीर भी शेयर की, जिसमें बॉट के शुरुआती दिनों की एक झलक देखने को मिल सकती है. 

इन कामों में माहिर होगा ह्यूमनॉइड रोबोट  
बता दें कि बीते दिनों कंपनी की ओर से एक वीडियो शेयर किया गया था, जिसमें ह्यूमनॉइड रोबोट को इंसानों के जैसे काम करते हुए देखा गया था. इन रोबोट को खासतौर पर लेबर की कमी को पूरा करने में माहिर माना जा रहा है. ये रोबोट्स वेयरहाउसिंग,  मैन्युफैक्चरिंग और लॉजिस्टिक जैसी इंडस्ट्रीज में काम आ सकेंगे.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़