कब, कहां और किन टीमों के बीच खेले जाएंगे IPL 2024 प्लेऑफ और फाइनल मुकाबले? जानें पूरा शेड्यूल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लीग मैच की समाप्ति हो चुकी है. टूर्नामेंट का आखिरी लीग मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से मैच बिना एक गेंद फेंके ही रद्द कर दिया गया. इससे राजस्थान रॉयल्स को भारी नुकसान हुआ है क्योंकि प्वाइंट टेबल में राजस्थान दूसरे नंबर की टीम थी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 20, 2024, 08:45 AM IST
  • प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई RR
  • 21 मई को खेला जाएगा पहला क्वालीफायर मैच
कब, कहां और किन टीमों के बीच खेले जाएंगे IPL 2024 प्लेऑफ और फाइनल मुकाबले? जानें पूरा शेड्यूल

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लीग मैच की समाप्ति हो चुकी है. टूर्नामेंट का आखिरी लीग मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से मैच बिना एक गेंद फेंके ही रद्द कर दिया गया. इससे राजस्थान रॉयल्स को भारी नुकसान हुआ है क्योंकि प्वाइंट टेबल में राजस्थान दूसरे नंबर की टीम थी. 

प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई RR 
ऐसे में टूर्नामेंट का पहला क्वालीफायर मैच में हारने के बाद भी राजस्थान को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका मिलता लेकिन बारिश ने अब यह मौका राजस्थान से छीन लिया है. प्वाइंट टेबल में राजस्थान की टीम तीसरे नंबर पर आ गई है. वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पहले स्थान पर, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दूसरे स्थान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम चौथे पायदान पर काबिज है. 

21 मई को खेला जाएगा पहला क्वालीफायर मैच 
टूर्नामेंट का पहला क्वालीफायर मुकाबला मंगलवार 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा. वहीं, एलिमिनेटर मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच बुधवार 22 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा. टूर्नामेंट का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला शुक्रवार 24 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

26 मई को खेला जाएगा IPL 2024 का फाइनल 
इसमें क्वालीफायर 1 की हारने वाली टीम का सामना एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से होगा. क्वालीफायर 2 की विजेता टीम का सामना रविवार 26 मई को इंडियन प्रीमीयर लीग 2024 के फाइनल मैच में क्वालीफायर 1 की विजेता टीम से होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मैच भी चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में शाम 7 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा. 

आईपीएल के बचे मैचों का शेड्यूल
क्वालीफायर 1-
मंगलवार 21 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद 
एलिमिनेटर- बुधवार 22 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स 
क्वालीफायर 2- शुक्रवार 24 मई को क्वालीफायर 1 की उपविजेता और एलिमिनेट की विजेता टीम के बीच 
फाइनल मैच- रविवार 26 मई को क्वालीफायर 1 की विजेता और क्वालीफायर 2 की विजेता टीम के मध्य खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः CSK vs RCB: चेन्नई की प्लेऑफ की राह में खुद धोनी बने विलेन? कार्तिक ने कर दिया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़