प्रेग्नेंसी में हाई बीपी मां और बच्चे के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किल, इस तरह से करें कंट्रोल

High Blood Pressure In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के ब्लड प्रेशर में काफी उतार चढ़ाव आता है. ये स्थिति मां और बच्चे पर गलत असर डाल सकती है. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. जानें आप किन उपायों से इसे नियंत्रित कर सकती हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 29, 2023, 09:10 PM IST
  • प्रेग्नेंसी में हाई बीपी बिगाड़ता है सेहत
  • तनाव कम करने से कंट्रोल रहेगा बीपी
प्रेग्नेंसी में हाई बीपी मां और बच्चे के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किल, इस तरह से करें कंट्रोल

नई दिल्ली: High Blood Pressure In Pregnancy: गर्भवास्था में महिलाओं को शारीरिक से लेकर हार्मोंस समेत कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ता है. इस दौरान अपने बच्चे और खुद की सेहत के लिए अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी देखी जाती है. ये स्थिति मां और बच्चे पर गलत असर डाल सकती है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप इन उपायों को अपना सकती हैं. 

प्रेग्नेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप इन उपायों को अपना सकती हैं. 

डाइट 
प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर आप अपनी डाइट में नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन कर सकती हैं. वहीं नियमित तौर पर 3gm से ज्यादा नमक भी न खाएं. 

एक्सर्साइज 
गर्भावस्था में खुद को मेंटल के साथ ही फिजिकली भी फिट रखें. इसके लिए हल्का वर्काउट जरूर करें. इससे शरीर फिट रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से रहता है. 

सब्जियां 
प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में आप गोभी, पालक, बथुआ और लौकी जैसी हरी सब्जियों का भी सेवन कर सकती हैं. 

लिक्विड 
प्रेग्नेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा पानी,  नारियल पानी, जूस और छांछ जैसे लिक्विड डाइट को शामिल करें.    

मेडिटेशन 
प्रेग्नेंसी में हाई बीपी से बचने के लिए तनाव कम करें. इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकती हैं. मेडिटेशन करने से शरीर मेलाटोनिन हार्मोन का संचार होता है, जो तनाव को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये टेस्टी अचार, खाने का मजा भी होगा चौगुना 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़