Mangal Gochar 2022: 10 अगस्त से मंगल बदल सकता है इन राशियों की किस्मत, ये उपाय लाएंगे गुड लक

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास की समाप्ति से पहले भी मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन होगा. सावन मास 12 अगस्त तक रहेगा, जबकि मंगल गोचर आज 10 अगस्त रात को होगा. सावन मास भगवान शिव की आराधना के साथ ही ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के लिहाज से भी खास है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2022, 07:14 AM IST
  • वृषभ: आप कुछ ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो आपके लिए कष्टकारी होंगे.
  • धनु: इस दौरान हर बाधा और समस्या का साहस के साथ सामना करेंगे.
Mangal Gochar 2022: 10 अगस्त से मंगल बदल सकता है इन राशियों की किस्मत, ये उपाय लाएंगे गुड लक

नई दिल्ली: आज मंगल का वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे, हिंदू पंचांग के अनुसार, मंगल वृषभ राशि में 10 अगस्त को रात 09 बजकर 32 मिनट पर प्रवेश करेंगे. सावन मास में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन हो चुका है. लेकिन सावन मास की समाप्ति से ठीक दो दिन पहले एक बड़े ग्रह का राशि परिवर्तन आज रात होगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास की समाप्ति से पहले भी मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन होगा. सावन मास 12 अगस्त तक रहेगा, जबकि मंगल गोचर आज 10 अगस्त रात को होगा. सावन मास भगवान शिव की आराधना के साथ ही ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के लिहाज से भी खास
है. सावन में बुध, सूर्य व शुक्र ग्रह ने राशि परिवर्तन किया है.

ज्योतिष में मंगल को भूमिपुत्र और युद्ध का देवता भी माना जाता है. मंगल अंतरिक्ष में नग्न आंखों से भी स्पष्ट दिखाई देते हैं. इनका धरती से निकट संबंध होने से इनका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ना अवश्यंभावी है.

मंगल को प्रत्यक्ष ऊर्जा देने वाला ग्रह माना जाता है. इस कारण मंगल जातक की राशि पर मंगलकारी व अमंगलकारी प्रभाव डालते हैं. मंगल का राशि परिवर्तन सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव डालता है.

मेष
इस दौरान आपको सोच-समझकर अपने शब्दों का चयन करना चाहिए. कार्यक्षेत्र में वाद-विवाद से दूर रखें . प्रॉपर्टी खरीदन और बेचने को लेकर सावधानी बरतें और निवेश से जुड़े फैसले सोच-समझकर करें.
उपाय-  किसी मंदिर के परिसर में एक पीपल का वृक्ष लगा दीजिए.

वृषभ
आप कुछ ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो आपके लिए कष्टकारी होंगे. जोश और और उत्साह आपमें अधिक रहेगा. वाहन चलाते समय जोखिम ना लें. तनाव बना रह सकता है. रक्तचाप की परेशानी जिनको है उनको अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. लेन-देन में सतर्कता रखें.
उपाय- मंगल को प्रभावकारी बनाने के लिए हनुमान जी के समक्ष एक चमेली के तेल का एक दीपक सांयंकाल प्रज्वलित करें.

मिथुन
परिवर्तन खर्चों को दर्शाता है. इस दौरान जो जातक विदेश जाना चाहते है उनके लिए समय अनुकूल है. भाई-बहनों के कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी और आमदनी में इजाफा होगा. अनिद्रा की परेशानी हो सकती है और प्रेमी के साथ वाद-विवाद की आशंका बनी रहेगी. जीवनसाथी के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखें और कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से बचें.
उपाय- मंगल से संबंधित वस्तुओं को दान करना आपके लिए शुभ रहेगा.

कर्क 
मंगल का परिवर्तन लाभ व आय दिखता है. करियर में वृद्धि होगी. व्यापारियों के लिए मंगल का गोचर उत्तम रहेगा और लव लाइफ में भी नई ऊर्जा का संचार होगा.
उपाय- हनुमान बाहुक यंत्र की स्थापना कर  नियमित पूजा करें.

सिंह
इस दौरान आपको सुनहरे अवसर मिलेंगे और आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी. आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी. अगर आप नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो समय अनुकूल है और आपकी सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी.
उपाय- चांदी की हनुमान जी की एक लॉकेट लाल धागे में धारण करें.

कन्या
इस दौरान भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे. लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं और कार्यक्षेत्र में भी प्रगति होगी. आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ेगी लेकिन किसी भी तरह कानूनी मामलों से दूर रहें और अपने स्वभाव में सुधार लाएं. पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं.
उपाय- भैरव की पूजा करें. और काले-सफेद कुत्ते को बिना चीनी का दूध पिलायें.

तुला 
इस दौरान जीवनसाथी के सेहत का ध्यान रखें और धन का सही तरह से उपयोग करें. कार्यक्षेत्र में गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है परिस्थितियों को शांत रहकर सुलझाएं. गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे. साझेदारी में बिजनेस कर रहे हैं तो आपको अचानक से लाभ मिलने की संभावनाएं बन रही हैं.
उपाय- किसी गौशाला में अपने वजन के बराबर हरी घास का दान कर दें.

वृश्चिक 
इस दौरान विवाहित जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. प्रेमी जातकों के लिए समय अनुकूल है, रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कोई ठोस निर्णय ले सकते हैं. कार्यक्षेत्र में उत्साह से काम करेंगे और हर समस्या का डटकर सामना करेंगे.
उपाय- हनुमान जी की तस्वीर मुद्रित झंडा हनुमान मंदिर में दान करें.

धनु
इस दौरान हर बाधा और समस्या का साहस के साथ सामना करेंगे. शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे. हालांकि किसी भी तरह के वाद-विवाद से दूर रहना ही हितकर रहेगा. नौकरी में अच्छे अवसर मिलेंगे लेकिन आपके खर्चों में वृद्धि देखी जाएगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें.
उपाय-  हनुमान जी को पंचमेवा अर्पित करें.

मकर
इस दौरान अच्छे प्रस्ताव आएंगे और कार्यक्षेत्र में लगातार वृद्धि होने से आपका गौरव भी बढ़ेगा. दांपत्य जीवन मधुर रहेगा. धन लाभ के योग बन रहे हैं और अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदना या बेचना चाहते हैं तो उनके लिए यह समय शुभ रहेगा. कार्यस्थल पर किसी की वजह से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
उपाय - केले हनुमान जी को अर्पित करें.

कुम्भ 
इस दौरान परिवार के साथ संबंध बेहतर होंगे और आपको लाभ होगा. लेकिन मित्रों के साथ वाद-विवाद की आशंका बन रही है. आपके क्रोध में बढ़ोतरी हो सकता है. समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और छात्रों के बेहतर अवसर मिलेंगे.
उपाय - नजदीक के मंदिर में जाकर सेवा कीजिए.

मीन 
इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा और जीवन को बेहतर दिशा में ले जाने के लिए कई शुभ अवसर भी मिलेंगे. आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, जिसका फायदा आपको कार्यक्षेत्र में मिलेगा. सेहत में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे. दुर्घटनाओं से बच कर रहें.
उपाय-  हनुमान मंदिर में बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें.

यह भी पढ़िए: सपने में कन्यादान करना या पुजारी को देखना शुभ या अशुभ, जानें यहां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़