Ukraine War: अचानक यूक्रेन पहुंचे इस देश के राष्ट्रपति, किया बड़ा ऐलान, जेलेंस्की बोले, ‘शुक्रिया’
Advertisement
trendingNow11781688

Ukraine War: अचानक यूक्रेन पहुंचे इस देश के राष्ट्रपति, किया बड़ा ऐलान, जेलेंस्की बोले, ‘शुक्रिया’

Russia Ukraine War: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक योल ने कीव के नजदीक छोटे शहरों बुचा और इरपिन का भी दौरा किया जहां से रूसी सैनिकों को पीछे धकेलने के बाद आम नागरिकों के शव सड़कों पर और सामूहिक कब्रें मिली थीं. 

फोटो साभार: @ZelenskyyUa

South Korean President's visit to Ukraine: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक योल शनिवार को यूक्रेन की औचक यात्रा पर पहुंचे. उन्होंने रूसी हमले के शिकार देश को और मदद की पेशकश की और नाटो के साथ अपने देश द्वारा दी जा रही मदद को रेखांकित किया. रूस द्वारा फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमला करने के बाद योल की यह पहली कीव यात्रा है.

योल के कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति अपनी पत्नी किम कियोन ही के साथ यूक्रेन की यात्रा की. इसके पहले, उन्होंने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए लिथुआनिया और पोलैंड की यात्रा की.  

बुचा और इरपिन का किया दौरा
योल ने कीव के नजदीक छोटे शहरों बुचा और इरपिन का भी दौरा किया जहां से रूसी सैनिकों को पीछे धकेलने के बाद आम नागरिकों के शव सड़कों पर और सामूहिक कब्रें मिली थीं. उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बैठक करने से पहले, युद्ध में प्राण गंवाने वालों की याद में बने स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.

दक्षिण कोरिया अमेरिका का प्रमुख साझेदार है और उसने रूस के खिलाफ लगाए अमेरिकी प्रतिबंधों का समर्थन किया है. दक्षिण कोरिया ने यूक्रेन को मानवीय और आर्थिक मदद भी दी है, लेकिन उसने संघर्षरत देश को हथियार आपूर्ति नहीं करने की नीति के तहत यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति नहीं की है.

यूक्रेन को दी जाने वाली मदद में विस्तार की घोषणा
बाद में जेलेंस्की के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में योल ने यूक्रेन को दी जाने वाली मदद में विस्तार करने की घोषणा की लेकिन हथियार आपूर्ति के बारे में कुछ नहीं कहा.

योल ने अपने बयान की शुरुआत 1950-53 के कोरियाई युद्ध के दौरान दक्षिण कोरिया को संयुक्त राष्ट्र बलों के समर्थन के उल्लेख के साथ की, जिसने उत्तर कोरियाई आक्रमण को विफल करने में मदद की. उन्होंने कहा, ‘यूक्रेन की वर्तमान स्थिति हमें कोरिया गणराज्य की पिछली स्थिति की याद दिलाती है.’

जेलेंस्की ने सियोल को धन्यवाद दिया
जेलेंस्की ने सियोल को ‘यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के दृढ़ समर्थन’ और रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से प्रदान की गई ‘महत्वपूर्ण राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता’ के लिए धन्यवाद दिया.

योल ने कहा कि दक्षिण कोरिया इस साल बुलेट फ्रूफ जैकेट और हेलमेट जैसी गैर-घातक सैन्य वस्तुओं की आपूर्ति में वृद्धि करेगा. उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया इस साल 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता भी प्रदान करेगा, जो पिछले साल के 10 करोड़ डॉलर से अधिक है. उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया ने बारूदी सुरंग को हटाने में मददगार उपकरण और अन्य सहायता सामग्री भी भेजी है, जिसका यूक्रेन ने अनुरोध किया था.

योल ने कहा कि वह और जेलेंस्की यूक्रेन में युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण प्रयासों में सहयोग करने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया अपने देश में यूक्रेनी छात्रों की मदद के लिए जेलेंस्की के नाम पर एक छात्रवृत्ति कोष की शुरुआत करेगा.

(इनपुट- भाषा)

 

Trending news