वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे पुतिन, बिना सबूत दिए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा
Advertisement
trendingNow11862708

वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे पुतिन, बिना सबूत दिए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

Yevgeny Prigozhin Death: गौरतलब है कि 23 अगस्त को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रवाना हुआ एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें वैगनर चीफ प्रिगोझिन की नौ अन्य लोगों के साथ जान चली गई.

वैगनर चीफ प्रिगोझिन की हत्या के पीछे पुतिन, बिना सबूत दिए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

World News in Hindi: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के बॉस येवगेनी प्रिगोझिन की मौत के पीछे थे. बता दें प्रिगोझिन की पिछले महीने एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी.  

रॉयटर्स के मुताबिक राजधानी कीव में आयोजित एक सम्मेलन में राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यह टिप्पणी की लेकिन उन्होंने इसके पक्ष में कोई सबूत पेश नहीं किया.

जेलेंस्की ने कहा, ‘तथ्य यह है कि उसने प्रिगोझिन को मार डाला - कम से कम हम सभी के पास यही जानकारी है, कोई और तरह की नहीं.’ उन्होंने यह भी कहा कि यह घटना दिखाती है कि रूसी लीडर अब राजनीतिक रूप से कमजोर हो चुके हैं.

क्रेमलिन का कहना है कि दुर्घटना के सभी संभावित कारणों की जांच की जाएगी. उसने इस आरोप को ‘पूरा झूठ’ करार दिया कि व्लादिमीर पुतिन ने प्रिगोझिन और उनके लोगों की मौत का आदेश दिया.

बता दें वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन ने इस गर्मी में रूस में एक संक्षिप्त विद्रोह का नेतृत्व किया. यह 1999 में सत्ता में आने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन के शासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी.

23 अगस्त को हुई थी विमान दुर्घटना
गौरतलब है कि 23 अगस्त को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रवाना हुआ एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें वैगनर चीफ प्रिगोझिन की नौ अन्य लोगों के साथ जान चली गई.

रूस की संघीय वायु परिवहन एजेंसी ने इस घातक दुर्घटना में जान गंवाने वाले दो पायलटों और एक फ्लाइट अटेंडेंट के नाम जारी किए. एजेंसी ने एयरलाइन के हवाले से पुष्टि की कि कैप्टन अलेक्सी लेवशिन, सह-पायलट रुस्तम करीमोव और फ्लाइट अटेंडेंट क्रिस्टीना रास्पोपोवा की मौत हो गई.

एजेंसी ने प्रिगोझिन के अलावा जहाज पर सवार लोगों के नाम भी जारी किए. सूची में सेर्गेई प्रोपस्टिन, एवगेनी माकारियन, अलेक्जेंडर टोटमिन और निकोले माटुसीव शामिल हैं. दो नाम उभरकर सामने आए - वैलेरी चेकालोव और दिमित्री उत्किन.

Trending news