Bhutan Duty Free Gold: भारतीयों के लिए भूटान से आई बड़ी खुशखबरी, जाते ही मिलेंगे इन चीज के फायदे
Advertisement
trendingNow11589046

Bhutan Duty Free Gold: भारतीयों के लिए भूटान से आई बड़ी खुशखबरी, जाते ही मिलेंगे इन चीज के फायदे

Indian Gold Rates: भूटान जाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा आबादी भारतीयों की होती है. इसलिए भूटान की सरकार के इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को ही मिलेगा. भूटान के सरकारी अखबार Kuensel की माने तो 21 फरवरी यानी भूटानी न्यू ईयर के मौके पर सरकार ने यह फैसला लिया है. 

Bhutan Duty Free Gold: भारतीयों के लिए भूटान से आई बड़ी खुशखबरी, जाते ही मिलेंगे इन चीज के फायदे

Bhutan Gold Rates: भूटान ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कमर कस ली है. पर्यटकों को लुभाने के लिए भूटान ने जो कदम उठाया है, उसका सबसे ज्यादा फायदा भारत के टूरिस्ट्स को मिलेगा. दरअसल जो भारतीय भूटान जाएंगे, वह वहां डयूटी फ्री सोना खरीद सकते हैं. टिकाऊ विकास शुल्क का भुगतान करने वाले टूरिस्ट्स भूटान के थिम्पू और फुटशोलिंग शहरों से ड्यूटी फ्री सोना खरीद सकेंगे. 

बता दें कि भूटान जाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा आबादी भारतीयों की होती है. इसलिए भूटान की सरकार के इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को ही मिलेगा. भूटान के सरकारी अखबार Kuensel की माने तो 21 फरवरी यानी भूटानी न्यू ईयर के मौके पर सरकार ने यह फैसला लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जो भी पर्यटक एसडीएफ का भुगतान करेंगे, वे सोना खरीदने के योग्य हैं. लेकिन इन टूरिस्ट्स को टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से प्रमाणित होटल में एक रात बितानी होगी. थिंम्पू और फुटशेलिंग से 1 मार्च से सोना खरीदा जा सकता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ड्यूटी फ्री आउटलेट्स ये सोना बेचेंगे, जो लग्जरी सामान बेचते हैं. ये भूटान के वित्त मंत्रालय के तहत ही काम करते हैं. रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि ये आउटलेट्स सिर्फ पर्यटन को ही बढ़ावा देंगे और ड्यूटी फ्री सोने से कोई फायदा नहीं कमा पाएंगे. 

भारत में 26 फरवरी को 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत थी 58, 390 रुपये. जबकि 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत भूटान में है 40,286 बीटीएन  (भूटान की मुद्रा नगुलट्रम). बीटीएन और एक रुपये का जो मूल्य है, वह करीब-करीब बराबर है. इस वजह से अगर भारतीय भूटान में 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो उनको 40,286 रुपये चुकाने होंगे

लेकिन इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए इंडियन टूरिस्ट्स को Sustainable Development Fee यानी एसडीएफ का भुगतान करना पड़ेगा. उसको एसडीएफ के तौर पर हर दिन 1200 रुपये चुकाने होंगे. भूटान के टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से सर्टिफाइड होटलों में एक रात रुकना पड़ेगा, तभी वह इस स्कीम का फायदा ले पाएंगे. भारतीयों को प्रति दिन प्रति व्यक्ति 1200 रुपये एसडीएफ के रूप में भूटान में चुकाने पड़ते हैं. बाकी देशों के टूरिस्ट्स को 65-200 डॉलर देने होते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news