Health Tips: सख्त सा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट खाने से हो सकता है किडनी स्टोन, हो जाएं सावधान!
Advertisement
trendingNow11830578

Health Tips: सख्त सा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट खाने से हो सकता है किडनी स्टोन, हो जाएं सावधान!

Figs Harmmful Effects: बेशक ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इनके सेवन से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी ड्राई फ्रूट्स में अंजीर खाने से आपको कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? आज हम इस लेख में जानेंगे...

 

Health Tips: सख्त सा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट खाने से हो सकता है किडनी स्टोन, हो जाएं सावधान!

Side Effects of Anjeer(Figs): ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप कोई भी ड्राई फ्रूट्स खाएं, इससे आपको अनगिनत फायदे ही होंगे. फिर चाहे वो काजू, बादाम, किशमिश या अखरोट ही क्यों न हो. इन्हीं में से एक है अंजीर. अंजार एक हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में ही गिना जाता है. कुछ लोग स्वस्थ रहने के लिए अंजीर का सेवन रोजाना करते हैं. अंजीर के फायदे तो आप बेशक जानते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इसके नुकसान के बारे में जाना हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे इसके बारे में...

जो लोग नियमित तौर पर अंजीर खाते हैं उनके लिए ये बात हैरान करने जैसी हो सकती है कि इससे आपको किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा. बेशक अंजीर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको पथरी जैसी बीमारी का शिकार होना पड़ सकता है. आज हम जानेंगे कि अंजीर हेल्थ के लिए किस तरह से नुकसानदायक हो सकती है. 

अंजीर खाने से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें-

1. किडनी में पथरी
अगर आप स्टोन की दिक्कत से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अंजीर का सेवन कम कर दें. साथ ही अगर आपको पहले से किडनी स्टोन की समस्या है तो अंजीर को न खाएं. अंजीर खाने से आपके शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे किडनी में स्टोन बनने लगता है. 

2. पेट दर्द
अंजीर के अधिक सेवन से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको पहले से पेट दर्द की दिक्कत रहती है, तो अंजीर खाने से बचें. अंजीर आपके पाचन को पर बुरा असर डाल सकता है. जरूरत से ज्यादा अंजीर खाने से आपको पेट में दर्द और गैस जैसी दिक्कत हो सकती है.

3. दांत की समस्या
वैसे तो अंजीर हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन ये आपके लिए नुकसानदायक भी होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा अंजीर खाने से दांतों में भयानक दर्द हो सकता है. इस तरह आप इस सख्त ड्राई फ्रूट को न खाएं. दांतों में दर्द के साथ आपको माइग्रेन की परेशानी भी हो सकती हैं. 

Trending news