साप्‍ताहिक राशिफल : 7 दिन तक 'सूर्य' की तरह चमकेगा भाग्‍य, पर किन 3 राशियों की किस्‍मत पर लगेगा 'ग्रहण'?
Advertisement
trendingNow12190404

साप्‍ताहिक राशिफल : 7 दिन तक 'सूर्य' की तरह चमकेगा भाग्‍य, पर किन 3 राशियों की किस्‍मत पर लगेगा 'ग्रहण'?

Saptahik Rashifal 8 April to 14 April 2024: अप्रैल महीने का दूसरा सप्‍ताह विशेष है. इस सप्‍ताह की शुरुआत 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण से हो रही है. फिर अगले दिन 9 अप्रैल से हिंदू नव वर्ष शुरू होगा. जानिए इस सप्‍ताह का राशिफल.

साप्‍ताहिक राशिफल : 7 दिन तक 'सूर्य' की तरह चमकेगा भाग्‍य, पर किन 3 राशियों की किस्‍मत पर लगेगा 'ग्रहण'?

Horoscope Weekly 8 April to 14 April 2024: साप्‍ताहिक राशिफल के अनुसार 8 अप्रैल से 14 अप्रैल तक का समय बहुत खास रहने वाला है. अप्रैल के दूसरे सप्ताह के पहले ही दिन 8 अप्रैल को मीन राशि में सूर्य ग्रहण लग रहा है. इस दिन चंद्रमा भी मीन राशि में रहेंगे. यह स्थिति सभी 12 राशि वालों पर बड़ा असर डालेगी. वीकली राशिफल के अनुसार इन 7 दिनों में मकर राशि की गर्भवती महिलाओं को सचेत रहने की जरूरत है. वहीं चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा के दिन मेष राशि के घर में पहुंचने के बाद चंद्रमा धनु राशि के व्यापारी वर्ग को लाभ देंगे. आइए जानते है सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल.

मेष - मेष राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह कुछ ठीक नहीं है, इसलिए अपने कार्यों को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई न दिखाएं. व्यापारी वर्ग को किसी भी महिला ग्राहक से बहसबाजी करने से बचना है, अन्यथा आपकी सामाजिक छवि खराब हो सकती है. युवा वर्ग की नए लोगों से मुलाकात होगी, यह लोग आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मददगार साबित होंगे. जीवनसाथी को ससुराल पक्ष की ओर से आर्थिक सहयोग मिलने की प्रबल संभावना है, इसलिए अपने संबंधों को मजबूत रखें. सप्ताह के पहले दिन सेहत कुछ बिगड़ सकती है, लेकिन दूसरे दिन से चंद्रमा के राशि परिवर्तन करने  से स्वास्थ्य में आराम मिलना भी शुरू हो जाएगा.

वृष - इस राशि के लोगों के काम जूनियर्स के लिए प्रेरणा के स्रोत बनेंगे. काम में ऐसे ही हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते रहें. व्यापारी वर्ग को ग्रहों का सपोर्ट मिलने से मेहनत के मुताबिक नतीजे भी मिलेंगे. ऐसे युवा जो फाइनेंशियल स्थिति को लेकर थोड़ा परेशान चल रहे थें, उन्हें मन मुताबिक रोजगार मिलने की प्रबल संभावना है. वैवाहिक जीवन में चल रही समस्या को लेकर चिंता बनी रह सकती है, खासतौर से वह दंपत्ति जिन्हें संतान की इच्छा है. सेहत पूरे सप्ताह सामान्य रहेगी, छोटे मोटे जो भी रोग परेशानी के कारण थे उनसे भी मुक्ति मिलेगी.

मिथुन - मिथुन राशि के जो लोग शोध के काम से जुड़े हैं, उन्हें अधिक ज्ञान की आवश्यकता पड़ सकती है, इसलिए ज्ञान लेने के लिए हमेशा तत्पर रहें. व्यापारी वर्ग तानाशाही तरीके से कर्मचारी से बात न करें, ऐसा स्वभाव आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. युवा वर्ग को इस बार काम में असफलता का स्वाद भी चखने को मिल सकता है, लेकिन निराश न हो जिंदगी में हार जीत तो चलती रहती है. बड़े निर्णय लेने में परिवार का सहयोग मिलेगा, जिसके चलते आप आसानी से निर्णय ले सकेंगे. बीपी पेशेंट का इस सप्ताह स्वास्थ्य कुछ बिगड़ सकता है, इस तरह की परेशानी पूरे सप्ताह बने रहने की आशंका है.

कर्क - इस राशि के लोगों को ज्ञानी और  जानकार व्यक्ति से मार्गदर्शन लेने के बाद ही कोई निर्णय लेने चाहिए. व्यापारी वर्ग को प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए एक्सपर्ट एडवाइस की जरूरत पड़ सकती है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए युवा वर्ग को कुछ नई जिम्मेदारी दी जा सकती है, जिसके चलते आपका कार्यभार बढ़ सकता है. जिनके माता-पिता अकेले रहते हैं, वह उन्हें किसी न किसी कार्य में व्यस्त रखें, क्योंकि अकेलेपन में वह कुछ बीमार हो सकते हैं. स्वास्थ्य यदि ठीक नहीं है तो मन में नकारात्मक विचार न लाएं, सही होने का हौसला रखेंगे तो जल्दी ही स्वस्थ हो सकेंगे.

सिंह - सिंह राशि के लोगों को सप्ताह के शुरूआती दिन में काम के प्रति सचेत रहना है, क्योंकि  गैर जिम्मेदार रवैये से उच्चाधिकारी नाराज हो सकते हैं. जीवनसाथी ही यदि बिजनेस पार्टनर है, तो  यह सप्ताह व्यापारी वर्ग के लिए अच्छा रहेगा. युवा वर्ग की बात करें तो अपनी खामियों को समझकर उसे सुधारने की कोशिश करनी होगी. भाई बहन के सहयोग से आपके कई काम बनेंगे, इसी बीच आपको अपनों की अहमियत का भी एहसास होगा. हेल्थ में मानसिक तनाव आप पर हावी हो सकता है, तनाव मुक्त रहने के लिए योग व मेडिटेशन का सहारा लें.

कन्या - इस राशि के लोग एक ही तरह की गलती को पुनः दोहराने से बचें, अन्यथा नौकरी पर संकट आ सकता है. व्यापारी वर्ग को इस सप्ताह कम से कम यात्रा करनी चाहिए, जितना हो सके कार्यस्थल से ही कार्य संपन्न करें. युवा वर्ग की आध्यात्मिक ज्ञान लेने में रुचि बढ़ेगी, इसके साथ धार्मिक कार्यों में योगदान विचारों में बदलाव लाने का कार्य करेगा. यदि पड़ोसियों से बातचीत बंद थी, तो वह फिर से शुरू हो सकती है. सेहत में फिसलन वाली जगहों से दूर रहें, क्योंकि गिर कर बैक साइड में चोट लगने की आशंका है.

तुला - तुला राशि के लोग पूर्व अनुभवों के आधार पर नई नौकरी पाने में सफल होंगे. इस बार काम और सैलरी दोनों ही अपेक्षा अनुसार होगा. व्यापारी वर्ग को इस सप्ताह वर्किंग हैंड की कमी का सामना करना पड़ सकता है, कर्मचारी अवकाश पर जा सकते हैं. युवा वर्ग समय का सदुपयोग करें, व्यर्थ की गतिविधियों से दूर रहें और खुद को व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्त रखें. भाई आपके पास आर्थिक मदद की गुहार लेकर आ सकते हैं, अपनी क्षमता अनुसार उनकी मदद करें. सेहत संबंधित मामलों में हाई बीपी पेशेंट को लड़ाई झगड़ों से दूर रहना है, कोशिश करें कि आपकी किसी से कोई बहसबाजी न हो.

वृश्चिक - इस राशि के लोग से कोई झूठी भावनात्मक बातें करके अपने काम निकलवाने के प्रयास कर सकता है, सच और झूठ का अंतर समझने के बाद ही मदद करें. आजीविका के क्षेत्र में सप्ताह के मध्य से अधिक परिश्रम के पश्चात ही संतोषजनक फल की प्राप्ति होगी. युवा वर्ग को रिलेशनशिप बेहतर बनाने के लिए प्रयत्न करने होंगे, पार्टनर को समय देने के साथ पसंदीदा उपहार भी जरूर दें. क्रोध में आकर बड़ों को कुछ ऐसा बोल सकते हैं, जिस कारण आपकी छवि सबकी नजरों में खराब होगी. हेल्थ में शारीरिक कमजोरी बढ़ सकती है, पौष्टिक आहार का सेवन करें और योग प्राणायाम भी जरूर करें.

धनु - धनु राशि के लोग दृढ़ निश्चय के साथ अपने कार्य पूरे करने में सफल होंगे. व्यापारी वर्ग यदि पूंजी निवेश की योजना बना रहे हैं, तो नवरात्रि से नए कार्य की शुरुआत करें. युवा वर्ग को नेगेटिव लोगों से दूर रहना है, क्योंकि वह आपकी मुश्किलें को कम करने के बजाए बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं. ग्रहों की फेवरेबल चाल के चलते इस सप्ताह आप घर तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बनाकर चल सकेंगे. बीमारी का तुरंत इलाज कराएं, इसे अन्य कार्यों की तरह पेंडिंग लिस्ट में शामिल मत करें.

मकर - इस राशि के लोगों पर इस सप्ताह कार्यभार अधिक हो सकता है, कार्यभार हल्का करने के काम का बंटवारा करना अच्छा विकल्प हो सकता है. कर्मचारियों के कार्य पर नजर रखें, इससे वह भी अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार और गंभीरता बनेंगे. युवा वर्ग रिलेशनशिप के उतार-चढ़ाव  से परेशान हो सकते हैं, मन में कई बार अलग होने के भी विचार आ सकते हैं. घरेलू मुद्दों में बाहरी व्यक्ति को हस्तक्षेप करने देने से रोकना है, घर की बातें घर के भीतर ही सुलझाना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को सप्ताह के पहले दिन अर्थात 8 अप्रैल को ग्रहण से जुड़ी जरूरी सावधानी बरतनी है.

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों के लिए ऑफिस में कम्यूनिकेशन बनाएं रखना बेहद जरूरी है, यदि स्वभाव से अंतर्मुखी है तो इसमें परिवर्तन लाएं. नए व्यापार की शुरुआत के लिए सप्ताह का मध्य अच्छा रहेगा, सप्ताह की की शुरुआत में नवीन कार्यों को करने से बचना है. युवा वर्ग को देवी आराधना करनी है, यदि आपके लिए संभव हो तो व्रत भी जरूर रखें. इस सप्ताह घर में पूजा पाठ, कीर्तन और धार्मिक आयोजन जरूर करें, जिससे घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके. सेहत के मामले कुछ छोटी मोटी बीमारी होंगी और स्वतः सही भी हो जाएंगी.

मीन - इस राशि के लोग सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार अपने ऊपर लेने से बचें, साथ ही कार्यक्षमता को भी कैसे बढ़ाया जाए इस पर ध्यान दें. व्यवसाय की दृष्टि से समय अनुकूल रहेगा, सप्ताहांत तक आप अपेक्षित लाभ कमाने में सफल रहेंगे. युवा वर्ग को दिखावेबाजी के चक्कर में अधिक खर्च करने या कर्ज लेने से बचना है, क्योंकि शो ऑफ करना महंगा पड़ सकता है. प्रेम संबंध की बात घर पर करने के लिए यह सप्ताह अच्छा है, जो भी बात करें वह सभी लोगों की उपस्थिति में हों. हेल्थ में वाहन संभालकर चलाना है, यातायात नियमों का भी पालन करें और हेलमेट पहनना तो कतई न भूलें.

Trending news