Advertisement
trendingPhotos2254209
photoDetails1hindi

अंडमान-लक्षद्वीप जाने की जरूरत नहीं, यूपी में है ये 'सीक्रेट बीच', यहां लहरों का उठाएं लुत्फ

Where is Beach In UP: भारत 3 तरफ से समंदर से घिरा है, यही वजह है कि इस देश में सी बीचेज की कोई कमी नहीं है. साथ ही अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप जैसे आइलैंड का ब्लू वॉटर हर किसी का मन मोह लेता है. हम में से काफी लोगों की ख्वाहिश होती है कि हॉलीडेज के दौरान समुद्री लहरों का आनंद लिया जाए, लेकिन दिल्ली और यूपी के लोगों के लिए समंदर काफी दूर है. हालांकि आप उत्तर प्रदेश के 'सीक्रेट बीच' का प्लान जरूर बना सकते हैं

इस बीच का नाम क्या है?

1/5
इस बीच का नाम क्या है?

यूपी में पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhit Tiger Reserve) बेहद मशहूर हैं. इसी क्षेत्र में 'चूका बीच' (Chuka Beach) मौजूद है जहां आने पर आपको सुकून का अहसास होगा. साथ ही आप अंडमान और लक्षद्वीप के सी बीच पर न जा पाने का गम भूल जाएंगे.

पीलीभीत

2/5
पीलीभीत

आप ट्रेन या रोड ट्रिप के जरिए पीलीभीत जिले तक जा सकते हैं. दिल्ली से पीलीभीत रेलवे स्टेशन तक की डायरेक्ट ट्रेनें चलती हैं. आप यहां उतरने के बाद तकरीबन 50 किलोमीटर दूर टैक्सी या बस के जरिए चूका बीच या इसके आसपास जा सकते हैं. 

चूका बीच क्यों है खास?

3/5
चूका बीच क्यों है खास?

चूका बीच असल में एक बेहद खूबसूरत झील है, जिसकी लंबाई 17 किलोमीटर और चौड़ाई 2.5 किलोमीटर. नेपाल से भारत के यूपी में आने वाली शारदा नहर का पानी इस लेक में मिल जाता है.

बीच क्यों कहते हैं इसे?

4/5
बीच क्यों कहते हैं इसे?

इस झील के आसपास रेत ही रेत नजर आती है जो आपको समंदर के किनारों की फीलिंग देती है, यही वजह है कि इस झील को लोग 'बीच' कहते हैं. यहां समुद्री माहौल देने के लिए वॉटर हाउस और लकड़ी के रिसॉर्ट बनाए गए हैं.

जंगल सफारी

5/5
जंगल सफारी

चूका बीच पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगलों से घिरा हुआ है, इसलिए आप यहां, दोस्तों, रिश्तेदारों और लाइफ पार्टनर के साथ जंगल सफारी का प्लान कर सकते हैं, किस्मत अच्छी रही तो आपको बाघ भी नजर आ जाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़